नैनीताल: योजनाओं का लाभ लेने को मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना जरूरी 

नैनीताल: योजनाओं का लाभ लेने को मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना जरूरी 

नैनीताल, अमृत विचार। यहां कलक्ट्रेट सभागार में अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन हुआ। इसमें अपर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को आधार पंजीकरण केंद्रों पर अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति ने अपना सही मोबाइल नंबर व अपना पता आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो ऐसे लोगों को केंद्र और राज्य द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी अथवा योजनाओं से वंचित रहना पड़ सकता है। इसलिए सभी अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से अवश्य लिंक करें, इसके लिए सभी अपने क्षेत्र में लोगों को इससे अवगत करायें।

अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 10 साल पुराना या जिन्होंने अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर, पता लिंक ना करवाया हो अथवा किसी कारणवश आधार कार्ड बनाने से जो लोग वंचित हो। ऐसे लोगों को आधार पंजीकरण केंद्र तक आने के लिए प्रचार प्रसार करें। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि 0-5 एव 5 से 18 साल के बच्चों, जहां पर आधार लिंक कम हो रहे हैं। ऐसे आधार पंजीकरण केंद्रों,अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत कार्य करना सुनिश्चित करें। इस दौरान यूआईडीएआई के निदेशक ले. कर्नल संजय सिंह रौतेला वीडियो कॉन्फ्रेंसिग जुड़े रहे। बैठक में एएसपी जगदीश चंद्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी मुकुल चौधरी, समाज कल्याण अधिकारी पूनम आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

यूआईडीएआई के असिस्टेंट मैनेजर ने दी महत्वपूर्ण जानकारी
बैठक में यूआईडीएआई के असिस्टेंट मैनेजर शिवम त्यागी ने पीपीटी के माध्यम से आधार पंजीयन और अपडेट केंद्रों की आवश्यकता एवं आधार केंद्र की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर बताया। वहीं, सभी आयु वर्ग हेतु आधार संतृप्तता, बच्चों की आवश्यक बायोमेट्रिक को अद्यतन करना, यूआईडीएआई राज्य रजिस्ट्रार व सीएससी ई-गवर्नेंस द्वारा जिला, तहसील व ब्लॉक स्तर पर आधार सेवा केंद्रों की स्थापना का अनुश्रवण करना, आधार आधारित जन्म पंजीकरण का (आधार लिंक बर्थ रजिस्ट्रेशन ) क्रियान्वयन, आधार में मोबाइल नंबर गठन किए जाने की प्रगति का अनुश्रवण, आधार का विभिन्न योजनाओं में उपयोग आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी दी।