IIT Kanpur के छात्रों को बड़े पैकेज की जॉब मिलते ही खिले चेहरे, संस्थान के एक छात्र को मिला 4.5 करोड़ का पैकेज

कानपुर में आईआईटी के छात्रों को 4.5 करोड़ का पैकेज मिला है।

 IIT Kanpur के छात्रों को बड़े पैकेज की जॉब मिलते ही खिले चेहरे, संस्थान के एक छात्र को मिला 4.5 करोड़ का पैकेज

कानपुर में आईआईटी छात्रों पर बड़े पैकेज की बारिश हुई है। इसमें संस्थान के छात्र को 4.5 करोड़ का पैकेज मिला है। इसमें 33 छात्रों को एक करोड़ से अधिक की जॉब मिली है। प्लेसमेंट के पहले चरण में संस्थान में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनी आने लगीं है।

कानपुर, अमृत विचार। IIT में छात्र-छात्राओं के प्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में ही छात्रों पर अच्छे खासे पैकेज की बारिश होने लगी है। संस्थान के एक छात्र को 4.5 करोड़ रुपये वार्षिक का ऑफर मिला है, जबकि 33 छात्रों को विभिन्न कंपनियों ने एक करोड़ से अधिक के लिए चुना है। शुक्रवार की शाम तक करीब 519 छात्रों के कौशल, बुद्धिमत्ता, व्यक्तित्व को परख चुकी है।

संस्थान के प्लेसमेंट सेल के सहयोग से गुरुवार से प्लेसमेंट चालू हो गए। कंपनियों के प्रतिनिधियों ने छात्रों की लिखी परीक्षा ली, जबकि कुछ को साक्षात्कार और समूह चर्चा के लिए फाइनल किया।

प्रतिनिधियों और विशेषज्ञों ने विभिन्न पहलुओं पर आईआईटी छात्रों की प्रतिभा को परखा और जॉब के लिए हरी झंडी दिखाई। प्लेसमेंट सेल के चेयरमैन प्रो.राजू गुप्ता ने बताया कि पिछली बार के मुकाबले बेहतर प्लेसमेंट जाने की पूरी संभावना है। कई नामी कंपनियां आयी हैं।

सॉफ्टवेयर कंपनी से मिला ऑफर 

आईआईटी छात्र को यूरोप की एक कंपनी की ओर से  सबसे बड़ा पैकेज मिला है। यह सॉफ्टवेयर आधारित कंपनी है, जबकि इसकी अन्य सहयोगी कंपनियां रियल स्टेट से संबंधित हैं। छात्र का वेतन डॉलर में है। संस्थान में यह अब तक का पैकेज का रिकॉर्ड है। पिछले वर्ष  एक छात्र को दो करोड़ 87 लाख सालाना का ऑफर मिला था।

अबकी बार जापान की राकुटेन और यूएसए की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी छात्रों को बेहतर पैकेज दे सकती हैं। संस्थान में ओरेकल, बजाज, फ्लिपकार्ट, जेपी मोर्गन्स, ओबर, एप्पल, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, क्वांटम आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय कंपनी की ओर से संस्थान को सबसे अधिक 1.9 करोड़ का ऑफर लेटर हासिल हुआ है।

इस सीजन में 72 अंतरराष्ट्रीय ऑफर

निदेशक प्रो.अभय करंदीकर ने बताया कि इस सीजन में अब तक आईआईटी कानपुर को कुल 72 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले हैं, जबकि पिछले साल 47 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले थे।संस्थान में कैपिटल वन, सैप लैब्स, राकुटेन मोबाइल, एनफेज, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, बैन एंड कंपनी, मैकिन्से एंड कंपनी, स्क्वायर प्वाइंट कैपिटल जैसे टॉप रिक्रूटर्स ने छात्रों को अपने साथ जोड़ा है।