Team India Cricketers Birthday : भारतीय टीम के इन 5 धुरंधरों का जन्मदिन आज, किसी ने ली हैट्रिक तो किसी ने रचा इतिहास

Team India Cricketers Birthday : भारतीय टीम के इन 5 धुरंधरों का जन्मदिन आज, किसी ने ली हैट्रिक तो किसी ने रचा इतिहास

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज यानि 6 दिसंबर का दिन बेहद अहम है। टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचाने वाले पांच धुरंधरों का आज जन्मदिन है। जी हां, छह दिसंबर को जन्मदिन वाले इन पांच खिलाड़ियों में रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर और आरपी सिंह के नाम शामिल हैं। 

रविंद्र जडेजा का क्रिकेट करियर
टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा आज 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। रवींद्र जडेजा का 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र के नवगाम खेड में हुआ था। रविंद्र जडेजा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2009 में श्रीलंका के खिलाफ की थी। जडेजा अब तक 171 वनडे, 64 टी20 और 60 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 482 विकेट लिए हैं और 5427 रन बनाए हैं। रविंद्र जडेजा 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा रहे थे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और गोल्डेन बॉल भी अपने नाम की थी।

 

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शानदार जड़ा था शतक 
श्रेयस अय्यर आज 28 साल का हो गए हैं। वह मुंबई में जन्मे थे। श्रेयस अय्यर ने अब तक भारत के लिए 49 टी20, 37 वनडे और पांच टेस्ट मैच खेले हैं। टी20 इंटरनेशनल में श्रेयस ने 30.67 की औसत से 1043 रन बनाए हैं, जिसमें सात अर्धशतक शामिल रहे। वनडे इंटरनेशनल में श्रेयस अय्यर ने 48.52 की औसत से 1452 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और 13 अर्धशतक निकले। टेस्ट क्रिकेट में श्रेयस के नाम पर 46.88 के एवरेज से 422 रन दर्ज हैं। श्रेयस ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शानदार शतक जड़ा था। श्रेयस अबतक टेस्ट में एक शतक और तीन अर्धशतक जड़ चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में बनाई थी हैट्रिक 
भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज 28 साल के हो गए। उनका जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में हुआ था। वह मौजूदा समय में टीम के सबसे अहम गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह अबतक भारत के लिए 72 वनडे, 60 टी20 और30 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जहां वनडे इंटरनेशनल मैचों में बुमराह ने 121 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 70 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके साथ ही टेस्ट मैचों में बुमराह के नाम 128 विकेट दर्ज हैं। सितंबर 2019 में जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक बनाई थी। वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। बुमराह दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और भारत में एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनाम कर चुके हैं।

करुण नायर तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय
जोधपुर में जन्मे करुण नायर मूलत: कर्नाटक के हैं। 31 साल के करुण नायर टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। हालांकि, करुण नायर को भी लगातार मौके नहीं मिले और वह टीम से बाहर होते चले गए। नायर ने छह टेस्ट में 62.33 के औसत से 374 रन बनाए हैं। वहीं, दो वनडे में उनके बल्ले से 46 रन निकले हैं।करुण नायर आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे।

आरपी सिंह ने भी किया था कमाल
रायबरेली में जन्मे आरपी सिंह आज 37 साल के हो गए। उत्तर प्रदेश के इस तेज गेंदबाज को 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला। वह अपने पहले ही मैच में 'मैन ऑफ द' मैच रहे। 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को चैम्पियन बनाने में आरपी की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। आरपी ने 14 टेस्ट मैचों में 40 विकेट चटकाए। पारी में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी- 5/59 रही। इसके अलावा 58 वनडे में उन्होंने 69 और 10 टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 15 विकेट झटके। 

ये भी पढ़ें :  BWF World Tour Finals : 'उम्मीद करता हूं कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा', विश्व टूर फाइनल्स में छाप छोड़ने उतरेंगे एचएस प्रणय

ताजा समाचार

Live UP Lok Sabha Elections 2024: अपर्णा यादव ने डाला वोट, कहा- भाजपा की कथनी और करनी में कभी फर्क नहीं रहा 
Iran: 'दुख की घड़ी में ईरान के साथ खड़ा है भारत', राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक
Kanpur Accident: तेज रफ्तार कार हाईवे किनारे खड़े ट्रक में जा घुसी...तीन की मौके पर मौत व दो घायल, परिजन रो-रोकर हुए बेहाल
Video: मतदान कर बोले सुधांशु त्रिवेदी-अबकी बार अपने ही गढ़ में हारेंगे राहुल और अखिलेश 
अल्पसंख्यकों के खिलाफ कभी नहीं बोला, लेकिन किसी को ‘खास नागरिक’ स्वीकार करने को तैयार नहीं: PM मोदी 
सुलतानपुर: डिवाइडर से टकरा पलटी कार, एक की मौत, पांच घायल