ओडिशा के कलाकार ने कांच की बोतल में ईसा मसीह की लघु प्रतिकृति बनाई, बनाने में लगे 7 दिन 

ओडिशा के कलाकार ने कांच की बोतल में ईसा मसीह की लघु प्रतिकृति बनाई, बनाने में लगे 7 दिन 

भुवनेश्वर। ओडिशा में खुर्दा जिले के जटनी के रहने वाले एल ईश्वर राव ने कांच की एक बोतल में ईसा मसीह की लघु प्रतिकृति बनाई है। राव ने 750 मिलीलीटर की बोतल में सलीब के साथ ईसा मसीह की चार इंच ऊंची तथा दो इंच चौड़ी मूर्ति बनाई है।

उन्होंने बोतल में सलीब पर लटके ईसा मसीह, उनके आसपास दो क्रिसमस पेड़ और इसके साथ लिखा मैरी क्रिसमस का संदेश बनाया है। राव ने इस प्रतिकृति के लिए चॉक, शीशे और ग्लिटर पेपर का इस्तेमाल किया है।

उन्हें यह लघु प्रतिकृति बनाने में सात दिन का समय लगा। राव (40) पिछले 25 साल से इस तरह की कलाकृतियां बना रहे हैं। वह पेंसिल की निब और साबुन पर लघु कृति बनाते हैं और तथा इन्हें एक बोतल में पेश करते हैं। इससे पहले उन्होंने महिला दिवस और हॉकी विश्वकप के दौरान पेंसिल की नोंक पर एक महिला और हॉकी विश्वकप की प्रतिकृति बनाई थी।

लघु मूर्तिकार के रूप में राव का सफर 1999 में तब शुरू हुआ था जब उन्होंने चॉक पर बनाए गए ताज महल की प्रतिकृति अपने शिक्षक को भेंट की थी। राव ने एक न्यूज एजेंसी से कहा, मैं तब से लघु कलाकृतियां बना रहा हूं जब मैं दूसरी कक्षा में था।

मैंने तब अपनी लघु कलाकृति अपने शिक्षक को भेंट की थी जब मैं 12वीं कक्षा में था। मेरे शिक्षक इतने प्रभावित हुए थे कि बाद में उन्होंने मुझे बी के कॉलेज ऑफ आर्ट्स के प्रधानाचार्य से मिलाया था और मेरी जन्मजात प्रतिभा की तारीफ की थी।

बाद में उन्होंने चार साल तक पत्थर काटकर कलाकृति बनाने का प्रशिक्षण लिया। राव ने 2011 में  ईश्वर आर्ट एंड क्राफ्ट सोशल फाउंडेशन शुरू किया, जहां वह छात्रों को नि:शुल्क प्रशिक्षण देते हैं। 

ये भी पढ़ें : धान के खेतों और कंटीली तारों से गुजरती है तमिलनाडु के एक प्रस्तावित ‘हवाई अड्डा’ गांव की कहानी