अयोध्या: यहां सरकारी अस्पतालों में आग से बचाव के इंतजाम ही नहीं...

अयोध्या: यहां सरकारी अस्पतालों में आग से बचाव के इंतजाम ही नहीं...

हैदरगंज, अयोध्या, अमृत विचार। विकासखंड तारुन अंतर्गत सरकारी अस्पतालों में आग से बचाव की व्यवस्था भगवान भरोसे है। ब्लॉक में करीब दो दर्जन अस्पतालों में आग से बचाव के पर्याप्त संसाधन नहीं है। किसी भी अस्पताल में फायर फाइटर यंत्र नहीं लगे हैं। 

सीएचसी तारून, सीएचसी रमवा कला हैदरगंज, पीएचसी पछियाना, पीएचसी हैदरगंज कस्बा, पीएचसी पनभरिया, पीएचसी विजयनपुर सजहरा सहित 28 उपस्वास्थ्य केंद्रों में अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतजाम नहीं है। जबकि आग से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लेकिन विडंबना यह है कि सरकारी अस्पतालों के पास आग से बचाव के लिए कोई ठोस व्यवस्था नहीं है।

Image Amrit Vichar(18)
अयोध्या : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तारुन में कहीं नहीं लगे हैं आग से बचाव के संयत्र

 

सुरक्षा के नाम पर मरीजों के जीवन के साथ खिलवाड़ हो रहा है। हालांकि ब्लॉक क्षेत्र के अस्पतालों में आगजनी की घटना नहीं हुई है। लेकिन यह लापरवाही लोगों के जीवन पर भारी पड़ सकती है। बताया जाता है कि बिना फायर फाइटिंग यंत्र के अस्पताल खोलने की मनाही है। ऐसे में इन अस्पतालों को एनओसी कैसे प्राप्त हुई यह एक बड़ा सवाल है। 

अग्निशमन विभाग बीकापुर के अधिकारी शैलेंद्र वर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से अस्पतालों की जांच होती है। उन्होंने सरकारी अस्पतालों के मामले में मुख्य अग्निशमन अधिकारी कार्यालय से बात करने को बताया। वही सीएचसी तारुन अधीक्षक डॉ रोहित चौरसिया का कहना है कि यह एक विभागीय प्रक्रिया है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से पत्राचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: बेसिक शिक्षा में अब सुबह नौ बजे तक ही मिलेगा आकस्मिक अवकाश