छत्तीसगढ़: इको फ्रेंडली गोबर पेंट से पोती जाएंगी 500 सरकारी इमारतें

छत्तीसगढ़: इको फ्रेंडली गोबर पेंट से पोती जाएंगी 500 सरकारी इमारतें

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के चार जिलों के लगभग 500 सरकारी इमारतों के भवनों की पुताई गोबर से बने पेंट की जाएगी। सूत्रों के अनुसार गोबर से प्राकृतिक रंग और पुट्टी तैयार करने की कवायद पर जोर दिया जा रहा है। राज्य सरकार के सरकारी इमारतों की रंगाई-पुताई प्राकृतिक पेंट से करवाने के फैसले के बाद संभाग के 4 जिलों के लगभग 500 सरकारी भवनों की पुताई अब गोबर से बने पेंट से की जाएगी। इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग के सैकड़ों भवनों को गोबर से बने प्राकृतिक पेंट से पोता जाएगा। 

ये भी पढे़ं- छत्तीसगढ़ : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के टिकटों की कालाबाजारी, नौ गिरफ्तार  

बस्तर जिले के बस्तर ब्लाक मुख्यालय स्थित कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन की पुताई इसी पेंट से की गई है। कांकेर जिले में सराधु नवागांव गोठान में भी गोबर पेंट से रंगाई की जा चुकी है। लोक निर्माण विभाग क्रमांक-दो के अधिकारियों की देख-रेख में सरकारी इमारतों की रंगाई का काम चल रहा है। गोबर पेंट एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, नॉन टॉक्सिक, इको फ्रेंडली और गंधमुक्त होता है। विभाग के अधीक्षण अभियंता डीएल टेकाम ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप ही पीडब्लूडी के भवनों को अब गोबर से बने पेंट करने के निर्देश ठेकेदारों को दे दिए गए हैं। 

ये भी पढे़ं- बागेश्वर धाम सरकार को मंत्री ने दिया चैलेंज, धीरेंद्र शास्त्री की चेतावनी- सनातन धर्म का विरोध करने वालों का होगा बहिष्कार