सुलतानपुर : मौनी अमावस्या पर सीताकुंड धाम पर उमड़ा आस्था का सैलाब 

सुलतानपुर : मौनी अमावस्या पर सीताकुंड धाम पर उमड़ा आस्था का सैलाब 

अमृत विचार,सुलतानपुर। स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर शनिवार को आदि गंगा गोमती के सीताकुंड घाट पर आस्था का सैलाब उमड़ा। यहां पर स्नान दान करने का भोर से शुरू हुआ सिलसिला शाम तक जारी रहा। सीताकुंड घाट से लेकर करीब आधा किमी तक केशकुमारी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज तक लगा मेले में लोगों ने खूब खरीदारी की। जिले के अन्य घाटों पर भी लोगों ने स्नान दान किया।

मौनी अमावस्या पर्व पर आदि गंगा गोमती के सीताकुंड धाम पर आधी रात बाद से ही दूर दराज से लोग पहुंचने लगे। भोर होते-होते यहां पर स्नान करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां पर गोमती नदी के सीताकुंड घाट के साथ उस पार भी लोग पहुंचकर स्नान कर रहे थे। भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के बाद घाट पर मौजूद पुरोहितों के माध्यम से गोदान किया। इसके बाद यहां मौजूद अन्य पात्रों को अन्न, गुड़, कपड़ा आदि का दान किया गया। माना जाता है कि पात्रों को अन्न दान करने से पुण्य प्राप्त होता है। 

मेले में महिलाएं व बच्चों ने उठाया लुत्फ

मेला एक

सीताकुंड धाम से लेकर दीवानी चौराहा, यहां से लेकर केशकुमारी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज तक मेला लगा। मेले में सड़क की दोनों पटरियों पर जलेबी, मिठाई, चाट, समोसा समेत अन्य खाने पीने के स्टाल लगे तो बच्चों के खिलौने व महिलाओं के श्रृंगार के सामानों की भी दुकानें सजाई गई। जहां पर खरीदारों भी भीड़ उमड़ पड़ी। शहर के साथ दूर दराज गांवों के लोग तो पहुंचे ही अन्य जनपदों से भी यहां पर मेलार्थी पहुंचे। मेले में बच्चों के झूले भी लगे थे। 

नौकायान का उठाया लुत्फ 

सीताकुंड घाट पर दर्जनों की संख्या में नाविक नाव के साथ मौजूद थे। नांव को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। यहां पर मेलार्थी नौकायान का खूब लुत्फ उठाया। परिवार के साथ आने वालों के अलावा अलग-अलग भी लोग नाव बुक कर नदी में नौकायान किया और सेल्फी ली। 

गोमती मित्रों ने बांटा प्रसाद 

घाट के पास गोमती मित्र मंडल समिति की ओर से प्रसाद वितरण किया गया। यहां पर पूड़ी सब्जी, खिचड़ी आदि का प्रसाद वितरित किया गया। सहयोग में प्रदेश अध्यक्ष मदन सिंह, डा. दिनकर प्रताप सिंह, राजेश, रमेश माहेश्वरी, मुन्ना पाठक, सुनील कसौंधन, घरसौली परिवार के लोग, संत कुमार प्रधान, मुन्ना सोनी, मुकेश सोनी, राजकुमार आदि रहे। 


पालिका ने पालीथिन लेकर लोगों को दिया झोला 

मेला तीन

स्वच्छ विरासत अभियान के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद की ओर से सीताकुण्ड घाट को स्वच्छ विरासत (धरोहर) के रूप में चिन्हित कर शुशोभन का कार्य किया गया। यहां मौनी अमावस्या के उपलक्ष्य में सीताकुंड घाट पर नगर पालिका के द्वारा स्वस्थ विरासत अभियान का भव्य द्वार बनाया गया। पूरे कार्यक्रम में पालिका द्वारा सफाई कर्मचारी व नोडल अधिकारी सफाई के लिए पूरे कार्यक्रम में लगे रहे। पूरा कार्यक्रम जीरो वेस्ट इवेन्ट्स के तहत पूरा किया गया। साथ ही घाट पर आने जाने वाले श्रद्धालुओं को लगभग 10,000 कपड़े के झोले का वितरण किया गया।

जो भी श्रद्धालु पॉलीथिन लेकर आये थे, उन्हें झोला देकर पालीथिन का प्रयोग न करे इसके सम्बंध में प्रेरित किया गया। ईओ श्यामेंद्र मोहन चौधरी, स्वच्छ भारत मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) साधना सिंह, डीसी शुभम मिश्र, हनुमान सिंह आदि खुद मौजूद रहकर लोगों ने पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। पालिका के कर्मचारी लगातार परिसर में सफाई करते नजर आए। वहीं, पुलिस प्रशासन भी चौकन्ना दिखा। 

यह भी पढ़ें : अयोध्या : दमनप्रीत अरोड़ा ने संभाला डीपीआरओ का कार्यभार