बरेली: किसानों को डाकिया के जरिए मिल सकेगा बीज, डाक विभाग कर रहा तैयारी

कृषि डाक सेवा के तहत पंतनगर पूसा विश्वविद्यालय व डाक विभाग में चल रही वार्ता

बरेली: किसानों को डाकिया के जरिए मिल सकेगा बीज, डाक विभाग कर रहा तैयारी

बरेली, अमृत विचार। भारतीय डाक विभाग उन्नत बीज किसानों तक पहुंचाने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए विभाग की ओर से जल्द ही कृषि डाक सेवा की शुरुआत की जाएगी। इस संबंध में कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर व डाक विभाग प्रशासन के बीच वार्ता चल रही है। योजना शुरू होते ही देश भर के किसान डाकघर में कीमत जमा कर उन्नत बीज मंगवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- बरेली: 6.34 लाख रुपये लेने के बाद निकाह से इंकार, पीड़ित ने न्याय की लगाई गुहार

कृषि मंत्रालय व इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर की पहल पर डाक विभाग ने कृषि डाक सेवा की शुरुआत करने की योजना तैयार की है। डाक विभाग वर्तमान में देश के प्रमुख मंदिरों का प्रसाद श्रद्धालुओं तक पहुंचने का काम कर रहा है। इसी तर्ज पर किसानों को उन्नत बीज पहुंचने का काम किया जाना है।

कृषि विश्वविद्यालय उन्नत बीज के नाम और कीमत डाक विभाग को उपलब्ध करवाएगा। किसान किसी भी डाकघर में सूची के आधार पर उन्नत बीज का नाम बताएंगे, इसके बाद निर्धारित कीमत जमा कर देंगे। डाक विभाग संबंधित कृषि विश्वविद्यालय को ई- मनीआर्डर से बीज की किस्म और कीमत भेज देगा।

विश्वविद्यालय द्वारा आर्डर मिलते ही डाक विभाग को उन्नत बीज उपलब्ध हो जाएंगे। डाकिया एक सप्ताह में आर्डर देने वाले किसानों तक बीज पहुंचा देगा। इससे किसान को घर बैठे बीज उपलब्ध हो जाएगा। छोटे किसानों के लिए एक किलो तक के पैकेट के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रवर डाक अधीक्षक अमित दत्त ने बताया कि इस संबंध में वार्ता चल रही है, इस व्यवस्था के बाद किसानों को घर बैठ उन्नत बीज मिलेंगे और डाक विभाग की आय में भी वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें- बरेली: सहेली के साथ महंदी लगवाने गई युवती लापता, परिजन ने लगाया अपहरण आरोप