देहरादूनः शहीद मेजर दुर्गामल्ल के नाम पर जारी 'डाक टिकट' का राज्यपाल ने किया विमोचन

देहरादूनः शहीद मेजर दुर्गामल्ल के नाम पर जारी 'डाक टिकट' का राज्यपाल ने किया विमोचन

देहरादून, अमृत विचार। उत्तराखंड राज्य नेपाली भाषा समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शहीद मेजर दुर्गामल्ल के नाम पर जारी डाक टिकट का विमोचन राज्य के राज्यपाल ले.ज. (रि.) गुरमीत सिंह ने किया। विमोचन से पूर्व राज्यपाल ने शहीद दुर्गामल्ल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

स्मृति में डाक टिकट का विमोचन करना गौरव के क्षण

राज्यपाल ले.ज. (रि.) गुरमीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि अमर शहीद मेजर दुर्गामल्ल की स्मृति में डाक टिकट का विमोचन करना अपने आप में गौरव के क्षण हैं। यह भारत की गौरव की रक्षा के लिए नेपाली समुदाय के महान योगदान को प्रकट करता है। देश की एकता, अखंडता और रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों के प्रति आभार और सम्मान प्रकट करने का यह उत्कृष्ट उदाहरण है।

कार्यक्रम को संबोधित करते राज्यपाल ले. ज. (रि) गुरमीत सिंह। 

 
शहीद का जीवन शौर्य, वीरता, साहस का प्रतीक

उन्होंने कहा कि अल्प आयु में मेजर दुर्गामल्ल ने देश की रक्षा के लिए अपने सभी सुख, सुविधाओं को त्याग कर अग्रेंजों के विरूद्ध लड़ने का दृढ़ साहस दिखाया उसे हमेशा याद किया जायेगा। राष्ट्र प्रथम की भावना से प्रेरित उनका जीवन शौर्य, वीरता, साहस का प्रतीक है।

वीर नारियां भी सम्मानित

कार्यक्रम में शहीद मेजर दुर्गामल्ल के जीवन पर आधारित देश प्रेम से ओतप्रोत नाटक की प्रस्तुतिकरण के साथ ही उनकी जीवनी पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी प्रदर्शित की गई। कार्यक्रम में राज्यपाल ने वीर नारियों को भी सम्मानित किया।

वीर नारियों को सम्मानित करते राज्यपाल ले. ज. (रि) गुरमीत सिंह। 

 

बलिदानियों की वजह से हम सांस ले रहे

राज्यपाल ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व अमर शहीदों के सर्वोच्च बलिदान के कारण हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हमें उन महान सेनानियों को सदैव याद करना चाहिए, जिन्होंने विपरित परिस्थितियों में भी राष्ट्र प्रथम की भावना से अपने जीवन को जिया। 

गोरखा सैन्य परम्परा का भी मान बढ़ाया

मेजर दुर्गा मल्ल उन्हीं शहीदों में से एक रहे जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय सेना का गौरव बढ़ाने के साथ-साथ भारत की महान गोरखा सैन्य परम्परा का भी मान बढ़ाया। उन्होंने डाक टिकट विमोचन के अवसर पर नेपाली भाषा, गौर्खाली समुदाय के सभी लोगों को बधाई दी। 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: बदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड सहित ऊंची पहाड़ी वाली जगहों पर बढ़ी ठिठुरन  - Amrit Vichar