Kitchen Hacks: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं बूंदी के लड्डूओं का भोग, जानें आसान रेसिपी

Kitchen Hacks: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं बूंदी के लड्डूओं का भोग, जानें आसान रेसिपी

Boondi Laddu Recipe:  बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा का विधान है। इस दिन मां शारदा की पूजा से करियर में मनचाहा सफलता मिलती है। सरस्वती जी को पीला रंग अत्यंत प्रिय है। ऐसे में विद्या की देवी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाने से मन की हर मुराद पूरी होती है। इस बार गुरुवार को बसंत पंचमी है तो ऐसे में पीले रंग की मिठाई दान कर के भी शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं। 

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को बूंदी या बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाया जाता है। इसके अलावा अन्य मौसमी या पीले फलों को भी देवी के सामने चढ़ाया जाता है। तो चलिए जानते हैं बूंदी के लड्डूओं की आसान सी रेसिपी, जिसे आप घर भी बना सकते हैं। 

आवश्यक सामाग्री

  • बेसन- 500 ग्राम
  • पानी या दूध- एक लीटर
  • घी- करीब 750 ग्राम
  • पानी- 3 ½ कप
  • इलायची- 10 
  • ऑरेंज या येलो कलर- 10-12 बूंदे
  • बूंदी छानने वाली छन्नी
  • 2 कप चीनी (चाश्नी के लिए)

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि
सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें बेसन डाल दें। इसके बाद बेसन में पानी या दूध डालें और उसे अच्छे से मिलाएं। ध्यान रहे बेसन पेस्ट न ज्यादा पतवा हो और न ही गाढ़ा। अब इस पेस्ट को अलग रख दें। इसके बाद गैस पर कोई पैन या कढ़ाई चढ़ा दें और उसमें घी डालकर अच्छे से गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाएं तो छन्नी में बेसन का पेस्ट डालें और इसे अच्छे से फ्राई करें।

बूंदी जलें नहीं इसका जरूर ध्यान रखें। बूंदी का रंग भूरा होने पर इसे कढ़ाई से अलग कर किसी बर्तन में रख दें। 2 तार की चीनी की चाश्नी बना लें। अब तैयार चीनी की चाश्नी में फ्राई बूंदी को डालें। इसमें खाने वाला ऑरेंज या येलो रंग और इलायची भी मिक्स कर दें। 10 मिनट के बाद इसमें ऊपर से थोड़ा गर्म पानी डालें और करीब 1 ½ घंटे के लिए ढक कर रख दें। फिर हाथों की हथेली पर हल्का घी लगाकर गोल-गोल लड्डू बना लें। अब आपका लड्डू तैयार है।

ये भी पढ़ें- Kitchen Hacks: बसंत पंचमी पर अपने घर में खाने को भी दें बसंती रंग,  इस आसान रेसिपी से बनाएं ये 4 पीली चीजें

ताजा समाचार

गोंडा: इटियाथोक के बेंदुली व करुआपारा गांव में तेंदुए से दहशत, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, वन विभाग का दावा तेंदुआ नहीं...
रुद्रपुर: डेरा कार सेवा प्रमुख तरसेम सिंह की हत्या के 6 घंटे बाद डाली सरबजीत ने FB पर पोस्ट, बताई हत्या की वजह
वाराणसी: 'अब हम होली मनाएंगे...', मुख्‍तार अंसारी की मौत पर बोलीं कृष्णानंद राय की पत्नी
अकारण बच्चे का परित्याग करना दंडनीय अपराध: सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष 
Kanpur Theft: दीवार काटकर इलेक्ट्रिक वाहन शोरूम में चोरी...लाखों का माल किया पार, जांच में जुटी पुलिस
Exclusive: भाजपा संगठन ने ‘केवट’ बनकर संभाली कमान; प्रत्याशी रमेश अवस्थी ने वरिष्ठ नेताओं के घर जाकर की भेंट