सुरक्षा एजेंसियां जम्मू-कश्मीर में स्थायी शांति के लिए प्रयासरत: सिन्हा

सुरक्षा एजेंसियां जम्मू-कश्मीर में स्थायी शांति के लिए प्रयासरत: सिन्हा

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने केंद्र शासित प्रदेश में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए आतंकवाद के पारिस्थितिकी तंत्र पर अंतिम हमला शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें - कर्तव्य पथ पर दुर्गा पूजा की झलक पेश की पश्चिम बंगाल की झांकी

सिन्हा ने यहां मौलाना आज़ाद स्टेडियम में गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा है और शांति को अस्थिर करने के सभी प्रयासों का करारा जवाब दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थायी शांति के लिए सुरक्षा एजेंसियां आतंकवाद, उसके पारिस्थितिकी तंत्र तथा उसके समर्थकों पर अंतिम हमले में व्यस्त हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सक्रिय सुरक्षा एजेंसियों ने प्रशासन और केन्द्र सरकार के साथ मिलकर लोगों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन को 1990 में जबरन हड़पी गई भूमि और संपत्तियों के संदर्भ में कश्मीरी पंडितों से 8400 आवेदन प्राप्त हुए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की स्थिति सामान्य हो रही है और दुश्मन के नापाक मंसूबों को नाकाम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले नागरिकों की हत्याओं में 55 प्रतिशत की कमी देखी गई और सुरक्षा बलों के जवानों की हत्या में भी उल्लेखनीय कमी आई है। उन्होंने कहा कि पहली बार जम्मू-कश्मीर में एक महिला औद्योगिक एस्टेट का निर्माण होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें - गणतंत्र दिवस परेड: एनसीबी की झांकी में ‘नशा मुक्त भारत’ का संदेश