पाकिस्तान में विपक्ष के नेता फवाद चौधरी 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे गए, जानिए पूरा मामला

पाकिस्तान में विपक्ष के नेता फवाद चौधरी 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे गए, जानिए पूरा मामला

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी को यहां की एक अदालत ने एक संवैधानिक संस्था के खिलाफ हिंसा को उकसावा देने के आरोप में शुक्रवार को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी फवाद को बुधवार को लाहौर में उनके आवास पर मारे गये छापे के दौरान गिरफ्तार किया गया था।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के सचिव की शिकायत पर इस्लामाबाद के कोहसर पुलिस थाने में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किये जाने के बाद यह कार्रवाई की गई। डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, इस्लामाबाद जिला एवं सत्र अदालत ने फवाद (52) को एक संवैधानिक संस्था के खिलाफ हिंसा को उकसावा देने के आरोप में 14 दिनों के लिए अडियाला जेल भेज दिया। अदालत ने फवाद की गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद बुधवार रात उन्हें दो दिनों के लिए पुलिस की रिमांड में भेज दिया था। आयोग के वकील एवं मामले में अभियोजक साद हसन ने संघीय अदालत के समक्ष दलील दी कि उन्होंने एक संवैधानिक संस्था के खिलाफ नफरत को उकसावा दिया था।

उन्होंने दावा किया, ‘‘फवाद अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। उनके बयान ने निर्वाचन आयोग के कर्मचारियों की जान को खतरा पैदा किया है। ’’ आयोग के वकील ने दलील दी कि मामले की आगे की जांच के लिए फवाद की रिमांड बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘न सिर्फ निर्वाचन आयोग के खिलाफ, बल्कि आयोग के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ भी अभियान चलाया गया।’’ इस बीच, फवाद ने इस आधार पर अपनी जमानत की अर्जी दायर की है कि उनके खिलाफ मामला दुर्भावनापूर्ण है और यह सिर्फ उन्हें प्रताड़ित करने, दबाव बनाने और ब्लैकमेल करने के लिए दर्ज किया गया है। फवाद की गिरफ्तारी ने पाकिस्तान में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ा दी है, जहां खान नीत विपक्षी पार्टी चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। पाकिस्तान में आम चुनाव अगस्त के बाद होने हैं, जबकि खान इससे पहले कराने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  मंगल ग्रह पर 'भालू' रहते हैं क्या! तस्वीर खुद NASA ने भेजी है 

ताजा समाचार

दादा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तो नाना थे ब्रिगेडियर, मुख्तार के रिश्ते के चाचा थे पूर्व उपराष्ट्रपति, बंटवारे में परिवार के कई सदस्य चले गये पाकिस्तान
बरेली: दो महीने में भी काम अधूरे, गर्मी में घंटों की बिजली कटौती से बुरा हाल
माफिया मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत, पूरे प्रदेश में पुलिस अलर्ट जारी
अदावत के बाद भी रेलवे स्क्रैप की ठेकेदारी में मुख्तार ने कराई थी अतीक की एंट्री, जानिए क्या थी इसकी वजह
मनरेगा: बरेली में महिलाओं को रोजगार देने में पिछड़े पांच ब्लाॅक, 23 प्रतिशत ही मिला काम
बरेली: पूर्वजों के बसाए कारोबार को नहीं होने देंगे खत्म- नगर आयुक्त