अयोध्या: प्रशिक्षण के लिए गुजरात भेजे जायेंगे शिक्षक, शासन ने बीएसए से मांगी 20 नामों की लिस्ट  

अयोध्या: प्रशिक्षण के लिए गुजरात भेजे जायेंगे शिक्षक, शासन ने बीएसए से मांगी 20 नामों की लिस्ट  

अयोध्या, अमृत विचार। जिले के बीस शिक्षकों को आईआईटी गांधीनगर गुजरात की मदद से विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें वहां भेजा जाएगा। इस प्रशिक्षण की मदद से परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को विभिन्न शैक्षिक गतिविधि से जोड़ने में आसानी होगी। साथ ही जूनियर स्कूल के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने व तकनीक आदि से लैस करने में मदद मिलेगी।

राज्य शैक्षिक एवं प्रशिक्षण संस्थान सीमैट ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को बीस शिक्षकों का चयन कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। स्टेट रिसोर्स पर्सन व मास्टर ट्रेनर्स के क्षमता संवर्द्धन के लिए आईआईटी गांधीनगर गुजरात के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके तहत आयोजित कार्यक्रम के लिए मास्टर ट्रेनरों का चयन किया जाना है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने जनपद से मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिए जाने से पूर्व जनपद स्तर पर दस विज्ञान शिक्षकों व दस गणित शिक्षकों का चयन कर सूची भेजें। यह शिक्षक एसआरजी, एआरपी या कोई भी हो सकते हैं। 

राज्य शैक्षिक एवं प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक दिनेश सिंह की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इन शिक्षकों में से ही मास्टर ट्रेनरों का चयन राज्य विज्ञान संस्थान एवं सीमैट मिलकर करेंगे। इसके बाद मास्टर ट्रेनर परिषदीय स्कूलों में संचलित विभिन्न कार्यक्रमों में अपना योगदान प्रदान कर सकेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि सूची तैयार कर राज्य शैक्षिक एवं प्रशिक्षण संस्थान को भेजनी की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

ये भी पढ़ें -स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में उतरे पूर्व DGP सुलखान सिंह, Facebook Wall पर लिखी यह बड़ी बात