हल्द्वानीः ऑटो व ई-रिक्शा का अवैध स्टैंड बना सिंधी चौराहा, एसपी बोले- जल्द होगी कार्रवाई

हल्द्वानीः ऑटो व ई-रिक्शा का अवैध स्टैंड बना सिंधी चौराहा, एसपी बोले- जल्द होगी कार्रवाई

हल्द्वानी, अमृत विचार। शहर में ऑटो और ई रिक्शा वाहन चंद रुपयों के लालच में मानक से अधिक सवारियां भर रहे हैं। जिसके चलते दुघर्टनाओं का खतरा रहता है। 

शहर के रामपुर रोड, कालाढूंगी रोड, नैनीताल रोड और अन्य प्रमुख सड़कों पर आए दिन जाम लगने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वाहन घंटों जाम में फंसे रहते हैं और यातायात अव्यवस्थाओं से शहर वेबस नजर आता है। रामपुर रोड सिनेमा हॉल के पास ऑटो स्टैंड की निश्चित जगह होने के बावजूद सिंधी चौराहे पर ऑटोरिक्शा और ई-रिक्शा यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए नजर आते हैं। 

यहां मनमाने ढंग से सड़क के दोनों किनारों पर खड़े ऑटो और ई-रिक्शा तय सीमा से अधिक सवारियां भरते हैं। इसके अलावा कालाढूंगी चौराहे पर भी ई-रिक्शा तय मानक से अधिक सवारियां भरते हैं। इससे हादसों का खतरा रहता है। साथ ही इन वाहनों के जगह-जगह से सवारियां भरने से अन्य वाहन चालकों के साथ ही पैदल चलने वाले लोगों और अन्य छोटे- बड़े वाहनों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

एसपी सिटी और ट्रैफिक जगदीश चंद्र बोले

एसपी सिटी और ट्रैफिक जगदीश चंद्र ने बताया कि पिछले 10 सालों में वाहनों की संख्या कई गुना बढ़ी है लेकिन सड़कों की स्थिति में कोई ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ है। यातायात नियंत्रण के लिए मानक के अनुसार शहर में 72 कांस्टेबल होने चाहिए लेकिन वर्तमान में 30 कांस्टेबल तैनात हैं। जहां तक ओवरलोडिंग की बात है इसके लिए समय समय पर अभियान चलाए जाते हैं और ई रिक्शा को मुख्य सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं है। इसके बावजूद ये वाहन मुख्य सड़कों पर दौड़ते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग के साथ समन्वय बनाया जा रहा है। 

01 फरवरी से चलेगा अभियान

वहीं, आरटीओ संदीप सैनी ने बताया कि ऑटोरिक्शा में 3 प्लस 1 सवारी तथा ई रिक्शा में 4 प्लस 1 सवारी का मानक तय है। यदि इससे ज्यादा सवारियां भरी जाती हैं तो कार्रवाई की जाएगी। आरटीओ सैनी ने बताया कि 1 फरवरी से ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।