इन फ्रूट्स को खाने के फौरन बाद न पिएं पानी, आपकी सेहत के लिए हो सकता खतरा

इन फ्रूट्स को खाने के फौरन बाद न पिएं पानी, आपकी सेहत के लिए हो सकता खतरा

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं। वहीं फ्रूट्स-नट्स खाने से भी हमारी सेहत को बहुत फायदा मिलता है। लेकिन लेकिन कई बार इन्हें खाने के दौरान या खाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो फायदे की बजाय नुकसानदायक हो जाती हैं। दरअसल, कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आप बीमार तक हो सकते हैं। तो चलिए ऐसे ही कुछ फ्रूट्स और नट्स के बारें में जानते हैं। 

ये भी पढे़ं- इस बीमारी के मरीज बैंगन खाने से करें परहेज, आपकी सेहत के लिए हो सकती हैं दिक्कतें

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है लेकिन इसे खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, स्ट्रॉबेरी में नेचुरल शुगर और ईस्ट पाए जाते हैं। इसे खाने के बाद पेट में एसिड मिलता है। पानी पीने से पेट में गैस और एसिडिटी बन सकती है और पेट दर्द भी कर सकता है। 
 
दूध
बता दें दूध पीने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए। अगर आप दूध पीने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपकी पाचन क्रिया खराब हो जाएगी। पेट में एसिड का स्तर कम हो जाएगा और डाइजेशन में समस्या होगी। 
 
जामुन
जामुन खाने के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप जामुन खाने के बाद पानी पीते हैं तो यह आपको बीमार बना सकता है। 
 
सेब
बता दें सेब में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसे खाने से आप काफी देर तक भूख नहीं महसूस करते हैं। लेकिन अगर आप सेब खाने के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो यह आपकी आंतों तक पहुंच जाता है और वेस्ट बन जाता है। 
 
तरबूज
अगर आप तरबूज खा रहे हैं तो भूलकर भी उसके तुरंत बाद पानी न पीएं। इसकी वजह से आपका पेट फूल सकता है और डाइजेस्टिव जूस डाइल्यूट हो जाता है। इससे अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 
 
मूंगफली
मूंगफली खाने के ​तुरंत बाद अगर आप पानी पीते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें मूंगफली में भरपूर मात्रा में तेल पाया जाता है। इससे कफ और गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है। 

ये भी पढे़ं- लस्सा बुखार फैलने के उच्च जोखिम में नाइजीरिया, स्वास्थ्य अधिकारी की चेतावनी