बजट ये सुनिश्चित करेगा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा बना रहे: जयंत सिन्हा

बजट ये सुनिश्चित करेगा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा बना रहे: जयंत सिन्हा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता जयंत सिन्हा ने बुधवार को कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया केंद्रीय बजट दूरदर्शी और संतुलित है और यह सुनिश्चित करेगा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था का चमकता सितारा बना रहे। पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री सिन्हा ने एक विशेष वीडियो साक्षात्कार में यह एक दूरदर्शी और संतुलित बजट है। भारत विश्व अर्थव्यवस्था में एक चमकता सितारा है। यह बजट सुनिश्चित करेगा कि हम चमकते सितारे बने रहें। उन्होंने कहा कि बजट में बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास में मंदी के मुद्दों को हल करने के लिए ठोस नीतियां निर्धारित की गई हैं। 

ये भी पढे़ं- नेहरू और गांधी को कमतर दिखाने के प्रयास से बोस को दुख होता: इतिहासकार रामचंद्र गुहा

सिन्हा ने कहा, जहां तक बेरोजगारी का सवाल है, यह बजट नौकरियों के सृजन को प्रोत्साहित करेगा। हम 7.5 लाख करोड़ रुपये से 10 लाख करोड़ रुपये तक का भारी निवेश कर रहे हैं। हम सहकारी क्षेत्र के साथ-साथ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बजट यह भी सुनिश्चित करेगा कि देश के युवाओं के पास प्रशिक्षण और कौशल के अवसर हों ताकि वे अच्छी नौकरियां प्राप्त कर सकें।

सिन्हा ने कहा, इस साल हम 7 प्रतिशत की दर से विकास कर रहे हैं, अगले साल उम्मीद है कि हम 6.5 प्रतिशत की दर से विकास करेंगे। यह वैश्विक मंदी के कारण है। यह स्पष्ट है कि हम भी इससे प्रभावित होंगे। हमारी विकास दर में 0.5 प्रतिशत की कमी आने की संभावना है, लेकिन अन्य जगहों पर यह दो से तीन प्रतिशत कम हो रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुद्रास्फीति भी गिर रही है और यह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित छह प्रतिशत की सीमा से काफी नीचे है।

ये भी पढे़ं- मुंबई: धारावी के अशोक मिल परिसर में लगी आग, एक महिला की मौत 

 

ताजा समाचार

लखीमपुर-खीरी: सड़क हादसों में दो बच्चियों की मौत, मचा कोहराम
गोंडा: पैरामिलिट्री फोर्स के साथ एसपी ने किया रूट मार्च, कहा- अफवाह फैलाने वालों पर है पुलिस की नजर
गोंडा: छापेमारी में पकड़ा गया 18 बोरी सरकारी खाद्यान्न, एसडीएम ने पूर्ति निरीक्षक को सौंपी जांच
Farrukhabad: कटरी में आतंक का पर्याय रहे कलुआ यादव के साथी को मिली फांसी; कोर्ट ने लगाया सात लाख रुपये का जुर्माना
बदायूं: शौच को गई किशोरी का अपहरण, कार में किया दुष्कर्म... तीन लोगों पर FIR
Bikru Kand: बचाव पक्ष का अभियोजन गवाह से जिरह का अवसर समाप्त, एंटी डकैती कोर्ट में अब दो अप्रैल को होगी सुनवाई