रिकॉर्डधारी कुत्ता : हर कुत्ते का दिन आता है... लेकिन इसका दौर चल रहा.. चलता ही जा रहा

रिकॉर्डधारी कुत्ता : हर कुत्ते का दिन आता है... लेकिन इसका दौर चल रहा.. चलता ही जा रहा

लिस्बन। पुर्तगाल में रहने वाले 30 वर्षीय कुत्ते को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे पुराने कुत्ते के रूप में नामित किया गया है। 11 मई, 1992 को पैदा हुआ बोबी न केवल सबसे उम्रदराज़ जीवित रहने वाला कुत्ता है बल्कि वह अब तक का सबसे पुराना कुत्ता है। वो आज पूरी तरह 30 साल और 268 दिन का हो चुका है। और यूएस में ओहियो के एक चिहुआहुआ स्पाइक (chihuahua spike) के ठीक दो हफ्ते बाद नए रिकॉर्ड धारक को प्रमाणित किया गया था, जिसे शीर्षक से सम्मानित किया गया था।

बोबी एक शुद्ध नस्ल Rafeiro do Alentejo है, जो 12 से 14 साल की औसत जीवन प्रत्याशा वाले पशुधन संरक्षक कुत्ते की नस्ल है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि उनकी जन्म तिथि की पुष्टि पुर्तगाली सरकार के पालतू डाटाबेस और पशु चिकित्सकों के राष्ट्रीय संघ द्वारा की गई थी।

 पिछला सबसे पुराना कुत्ता ब्लूई नाम का एक ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्ता था। जिसकी उम्र 29 साल और पाँच महीने थी। बोबी ने अपना पूरा जीवन कोस्टा परिवार के साथ पुर्तगाल के लेइरिया के ग्रामीण गांव कॉन्किरोस में गुजारा है। वह तीन भाई-बहनों के साथ एक आउटबिल्डिंग में पैदा हुआ था जहाँ परिवार ने लकड़ी जमा की थी, लेकिन उनके पास पहले से ही बहुत सारे जानवर थे और पिल्लों को नीचे रखना पड़ा, और बोबी भाग गया।

कोस्टा ने कहा कि बॉबी की लंबी उम्र के लिए कुछ सबसे बड़े योगदान कारक "शांत, शांतिपूर्ण वातावरण" में रहते हैं, "शहरों से दूर" और उनका आहार है। बोबी ने हमेशा "जो हमने खाया," वही उसने खाया है, उन्होंने कहा कि उन्हें कभी भी जंजीर या पट्टे पर नहीं बांधा गया है। उन्होंने कहा कि बोबी की मां जीरा 18 साल की उम्र तक जीवित रहीं, और उनके कुत्तों में से एक चिकोटे 22 साल तक जीवित रहा।

 "बॉबी खास हैं क्योंकि उन्हें देखना उन लोगों को याद करने जैसा है जो हमारे परिवार का हिस्सा थे और दुर्भाग्य से अब यहां नहीं हैं, जैसे मेरे पिता, मेरे भाई या मेरे दादा-दादी जो पहले ही इस दुनिया को छोड़ चुके हैं। बोबी उन पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।" जोड़ा गया। उसकी उम्र के कारण, बोबी की दृष्टि खराब हो गई है और वह इन दिनों कम साहसी है, वह आग से आराम करना पसंद करता है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा, "जन्म के समय निंदा किए जाने से लेकर अब तक का सबसे पुराना सत्यापित कुत्ता होने तक, बोबी की कहानी एक चमत्कारी कहानी है।" 

ये भी पढ़ें:- 'साइकिडेलिक दवाओं की सूक्ष्म खुराक के बारे में हमारी जानकारी अब भी सीमित'