Chat GPT: क्या है चैट जीपीटी? क्या हैं इसके उपयोग

Chat GPT और इसके उपयोग : Chat GPT स्टेप बाय स्टेप हिन्दी गाइड

Chat GPT: क्या है चैट जीपीटी?  क्या हैं इसके उपयोग

Chat GPT मशीन लर्निग पर आधारित एक चैट बॉक्स है जो पूछे गए सवाल को समझ कर बिल्कुल सटीकता के साथ एक ही जबाव देता है, इसे ओपन एआई OpenAI नामक कंपनी के द्वारा डेवलप किया गया है, Chat GPT का पूरा नाम Chat Generative Pre-trained Transformer है।

OpenAI क्या है?

OpenAI एक AI रिसर्च एंड डेप्लोयमेंट कंपनी है। OpenAI का मिशन यह सुनिश्चित करना है कि Artificial Intelligence के द्वारा मानवता को लाभ मिल सके।

123

OpenAI LP क्या है ?

OpenAI LP नॉन प्रॉफ़िट बोर्ड के द्वारा संचालित की जाती है जिसमें OpenAI LP के कर्मचारी ग्रेग ब्रॉकमैन (अध्यक्ष), इल्या सुतस्केवर (मुख्य वैज्ञानिक), सैम ऑल्टमैन (सीईओ), गैर-कर्मचारी में एडम डी एंजेलो, रीड हॉफमैन, विल हर्ड, ताशा मैककौली, हेलेन टोनर और शिवोन ज़िलिस शामिल हैं। OpenAI LP के निवेशकों में माइक्रोसॉफ्ट, रीड हॉफमैन चैरिटेबल फाउंडेशन और खोसला वेंचर्स शामिल हैं। एलोन मस्क ने फरवरी 2018 में OpenAI बोर्ड को छोड़ दिया और OpenAI LP के साथ औपचारिक रूप से शामिल नहीं हैं।

1234

Chat GPT क्या है?

ChatGPT का फुलफॉर्म Chat Generative Pre-trained Transformer है। CHAT GPT एक AI भाषा का मॉडल है। 
सरल भाषा में, ChatGPT एक AI संचालित चैटबॉट है। इसका उपयोग आप किसी भी वेब ब्राउज़र पर इसकी वेबसाइट  https://chat.openai.com/  को ओपन करके उपयोग कर सकते है। इसको सैन फ्रांसिस्को स्थित स्टार्टअप ओपन एआई द्वारा बनाया गया है। ChatGPT एक LLM (Logic Learning Machine) द्वारा संचालित है जिसके द्वारा मशीन भाषा को समझने का प्रयास करती है और सेल्फ लर्निंग के द्वारा आप की भाषा में उत्तर या रिज़ल्ट बनती है। जिसके द्वारा ChatGPT मानव जैसी प्रतिक्रियाओं को समझने में सक्षम हो जाता है। 

ChatGPT LLM (Logic Learning Machine) के साथ आप से इस तरह से बात चीत करती है जैसे कोई व्यक्ति या मनुष्य आप से बातचीत कर रहा हो। ChatGPT से आप  इतिहास, दर्शन, संस्कृति आदि पर बातचीत कर सकते है। ChatGPT इसके अलावा आपके पसंदीदा गायक या गायिका की की बोली भी उत्पन्न कर सकती है। ChatGPT से आप कई तरह के प्रोग्रामिंग कोड भी लिखने में मदद ले सकते है।

Chat GPT साइन-अप / अकाउंट कैसे बनायें ?

ChatGPT पर अकाउंट बनाने (साइन-अप) करने के दो तरीके है।

  1. ChatGPT की वेबसाइट https://chat.openai.com/ पर जाकर या
  2. ChatGPT के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके।

-उत्कर्ष दीक्षित, जबलपुर

Related Posts