बरेली: खनिजों के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए लगेंगे 'माइन टैग'

यूपी-उत्तराखंड की सीमा क्षेत्र बहेड़ी रोड पर 20 से 25 फरवरी तक लगेंगे माइन टैग

बरेली: खनिजों के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए लगेंगे 'माइन टैग'

बरेली, अमृत विचार। खनिजों के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए अब खनिज ढोने वाले वाहनों पर माइन टैग लगेंगे। जनपद में यूपी-उत्तराखंड की सीमा क्षेत्र बहेड़ी रोड पर 20 से 25 फरवरी तक कार्यदायी संस्था यूपी डेस्को के प्रतिनिधि माइन टैग लगाएंगे। शासन ने आदेश जारी करते हुए माइन टैग लगाने के लिए मैसर्स मार्ग साफ्टवेयर सोलूशन को अधिकृत किया है।

यह भी पढ़ें- बरेली: पांच साल में रकम दोगुनी करने का झांसा देकर हड़पे पांच लाख, रिपोर्ट दर्ज

भूतत्व एवं खनिकर्म के अपर निदेशक विपिन कुमार जैन ने जारी किए आदेश में कहा है कि वाहनों में माइन टैग लगाने के लिए बरेली, रामपुर, बिजनौर, सहारनपुर समेत 20 जनपदों के खनन पट्टा धारकों एवं परिवहन कर्ताओं को निर्देश दिए जा चुके हैं। जिलाधिकारियों को अवैध परिवहन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही इंटीग्रेटेड माइनिंग सर्विलांस सिस्टम के तहत विभिन्न जनपदों में चेकगेट्स भी स्थापित किए हैं।

खनिज का परिवहन करने वाले वाहनों की जांच करने पर संज्ञान में आया है कि अधिकांश खनिज वाहनों पर माइन टैग नहीं लगे हैं। कुछ वाहनों में माइन टैग लगे हैं लेकिन इंटीग्रेटेड माइनिंग सर्विलांस सिस्टम से मैप नहीं हैं, जिससे चेकगेट्स पर लगे कैमरे द्वारा उन वाहनों का विवरण प्राप्त न होने से कार्रवाई करने में असुविधा हो रही है।

इसलिए खनिजाें के समस्त वाहनों पर माइन टैग लगाया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। अब बिना माइन टैग लगे वाहनों को अंतर्राज्यीय परिवहन प्रपत्र जारी नहीं हो सकेगा। राज्य में उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड से उपखनिज आता है। उत्तराखंड से आने वाले उपखनिज के वाहनों में बहेड़ी क्षेत्र, रामपुर में काशीपुर हाईवे और अकबराबाद रोड, बिजनौर में कोटद्वार-हरिद्वार रोड और ठाकुरद्वारा रोड पर माइन टैग लगाने को अनुमति जारी की गई है।

यह भी पढ़ें- बरेली: साढ़े 18 लाख की सरिया समेत ट्रक लेकर चालक फरार, तलाश में जुटी पुलिस