नैनीताल: 18 मार्च को चुने जाएंगे बार काउंसिल के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष

10 व 11 मार्च को होगी नामांकन पत्रों की बिक्री 

नैनीताल: 18 मार्च को चुने जाएंगे बार काउंसिल के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष

18 मार्च को दोपहर 12 बजे तक होगी नाम वापिसी, इसी दिन मतदान 14 मार्च को होगी नामांकन पत्रों की जांच 

नैनीताल, अमृत विचार। बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव 18 मार्च को होंगे। इस चुनाव में बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड के 20 सदस्य व महाधिवक्ता मतदान करते हैं।

बार काउंसिल बोर्ड की आयोजित बैठक में नए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव का निर्णय लेते हुए चुनाव प्रक्रिया की तिथि घोषित की गई हैं। उनके अनुसार, 10 एवं 11 मार्च को नामांकन पत्र खरीदने व उसी दिन नामांकन करने, 14 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच करने, 18 मार्च की दोपहर 12 बजे तक नाम वापसी का समय निर्धारित किया गया है।18 मार्च को दोपहर 1 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान व उसके बाद मतगणना होगी। प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र लिखित रूप में वापस ले सकता है।

बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड के सदस्य सचिव मेहरबान सिंह कोरंगा ने बताया कि प्रत्येक प्रत्याशी का नाम नियमानुसार बार काउंसिल के सदस्य द्वारा निर्धारित नामांकन पत्र पर प्रस्तावित करना आवश्यक है। नामांकन पत्र मोहरबंद लिफाफे में निर्धारित तिथि एवं समय के अंदर बार काउंसिल उत्तराखंड, नैनीताल के कार्यालय को प्राप्त हो जाने चाहिये। डाक द्वारा अथवा अन्य साधन से भेजा गया नामांकन पत्र यदि निर्धारित तिथि व समय के बाद प्राप्त होता है तो वह स्वीकार नहीं होगा। अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद हेतु वैध नामांकन पत्रों की एक सूची नामांकन पत्रों के निरीक्षण के पश्चात बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड के कार्यालय के बोर्ड पर चस्पा कर दी जायेगी।

 

तो ऐसी स्थिति में यह होगा

सदस्य सचिव ने आगे बताया कि यदि अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पदों के लिए केवल एक ही प्रत्याशी का नाम प्रस्तावित होता है तो ऐसी स्थिति में निर्वाचन अधिकारी द्वारा उस प्रत्याशी को अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया जायेगा। यदि अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों के लिये एक से अधिक प्रत्याशी होंगे तो बार काउंसिल के सदस्य 18 मार्च 2023 को बार काउंसिल की सामान्य बैठक में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का निर्वाचन दोपहर 1-2 बजे के बीच होगा। तत्पश्चात तुरंत मतगणना कर परिणाम घोषित किया जायेगा। दोनों ही पदों का निर्वाचन गुप्त मतदान द्वारा एकल संक्रमणी मत प्रणाली के अनुसार होगा।

यह भी पढ़ें: नैनीताल: पेपर लीक प्रकरण हिंसा का सहारा लेने का बहाना नहीं