नैनीताल हाईकोर्ट ने सचिव खनन को किया तलब, 16 मार्च को होगी अगली सुनवाई

नैनीताल हाईकोर्ट ने सचिव खनन को किया तलब, 16 मार्च को होगी अगली सुनवाई

नैनीताल, अमृत विचार। नैनीताल हाईकोर्ट ने ऊधमसिंह नगर की कोसी नदी में अवैध खनन के खिलाफ पूर्व के आदेश का पालन नहीं करने के मामले में फिर से दायर की गई जनहित याचिका पर सुनवाई की।  

मामले की सुनवाई के बाद मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने सचिव खनन को 16 मार्च को उच्च न्यायालय में व्यक्तिगत रूप से हाजिर होने के आदेश दिए हैं। खंडपीठ ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तिथि नियत की है। शनिवार को मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी एवं न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ में हुई। 

मामले के अनुसार, ऊधमसिंह नगर निवासी रमेश लाल ने उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर कहा कि ऊधमसिंह नगर की कोसी नदी में कई वर्षों से अवैध खनन का कार्य किया जा रहा। जिस पर उच्च न्यायलय ने वर्ष 2019 में अवैध खनन रोकने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स गठित करने के दिशा निर्देश जारी किए गए थे। बावजूद इसके अब तक टास्क फोर्स का गठन नहीं किया गया। याचिकाकर्ता का कहना है कि अदालत ने पूर्व में जो आदेश दिए थे, उनकी अवहेलना करते हुए यहां पर फिर से अवैध खनन किया जा रहा है इसलिए अदालत के आदेश का पालन नहीं करने पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही की जाये।

यह भी पढ़ें- नैनीताल हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी- सिरौलीकलां में कराएं सभी विकास कार्य