घर पर बनाएं टेस्टी और हेल्दी गुड़ की बर्फी, यहां जानें रेसिपी

घर पर बनाएं टेस्टी और हेल्दी गुड़ की बर्फी, यहां जानें रेसिपी

नई दिल्ली। बर्फी खाना किसे पसंद नहीं है अगर वो गुड़ से बनी हो तो मजा ही आ जाता हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत मंद भी होती हैं। पर मार्केट में मिलने वाली गुड़ की बर्फी में मिलावट का खतरा रहता है इस लिए आज हम आप को बताएंगे कि आप गुड़ की बर्फी घर पर कैसे बना सकते हैं। 

आवश्यक सामग्री
500 ग्राम गुड़ 
10बादाम 
10 काजू  
एक चम्मच खरबूजे की गिरी 
एक चम्मच अजवाइन 
एक समय सौंफ 
एक चम्मच काली मिर्च पाउडर 
एक चम्मच सोंठ पाउडर  
आधा चम्मच इलायची पाउडर 
दो चम्मच घी
 

नोट: आप अपनी इच्छानुसार  इसमे सामग्री घटा या बढ़ा सकते है

बनाने का तरीका

गुड़ की बर्फी बनाने के लिए सभी सामग्री एकत्रित करें बादाम को महीन महीन काटे और काजू के भी छोटे-छोटे पीस कर ले
एक कढ़ाई चढ़ाएं उसमें सभी ड्राई फ्रूट्स कोरा भून ले अब गोले को लच्छे में काट ले या घिस ले उसको भी भून ले।

सभी ड्राई फ्रूट्स को भूनकर एक प्लेट में निकाल ले उसके बाद उसी कढ़ाई में घी चढ़ाएं इसके पिघलने के बाद उसमें सौंफ डालेफिर उसमें अजवाइन व जीरा डालें 1 मिनट बाद ही गुड़ को इसमें डालें धीरे-धीरे गुड़ पिघल जाएगा अब इसे 2 मिनट चलाते रहे फिर इसे एक पानी से भरे बाउल में एक बूँद टपकाऐ अगर गुड टपकाने से वह पूरी तरह से जम जाएगा फिर इसमें भुने हुए ड्राई फ्रूट्स एक चौथाई पार्ट रोककर डाले इसको अच्छे से मिक्स करें।

 इधर एक प्लेट में घी को लगा ले अब इस पिघले हुए गुड को प्लेट में पलटे चित्र के अनुसार देखे यह फ्लो में गिरता है पूरी तरह से पलट जाने के बाद ऊपर से बचे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल देअब इसे जमने के लिए रूम टेंपरेचर या फ्रिज में रख दें दो-तीन घंटे बाद देखें यह जम चुका होगा चाकू की सहायता से इसके मन चाहे पीस काट ले और इसे एक जार में भरकर रख दे इसे आप महीने भर आराम से खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : झटपट बनाएं टेस्टी और कम ऑयली पकौड़े, यहां जानें रेसिपी