देहरादूनः राज्यपाल ने बजट सत्र को किया संबोधित, बोले- प्रधानमंत्री के विश्वास को करेंगे साकार

देहरादूनः राज्यपाल ने बजट सत्र को किया संबोधित, बोले- प्रधानमंत्री के विश्वास को करेंगे साकार

देहरादून, अमृत विचार। गैरसैंण में सोमवार को राज्य विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस विश्वास की '21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा' को साकार करने तथा देश की पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार के 25 वर्ष पूर्ण होने तक पूंजीगत व्यय में वृद्धि दर के साथ आगामी पांच वर्षों में जीएसडीपी को दुगना किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड को आदर्श एवं विकसित राज्य बनाये जाने के प्रयासों एवं सहयोग के लिए मैं विधानसभा के सभी सदस्यों तथा प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही प्रदेश की उत्तरोत्तर संवृद्धि की भी कामना करता हूं। हम आगामी वित्तीय वर्ष मे जनआकांक्षाओं के अनुरूप विकास की नई ऊंचाइयां स्थापित करेंगे तथा आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड के निर्माण के लिए कृत संकस्थित होकर कार्य करेंगे। 

अवस्थापना निवेश विकास बोर्ड का गठन 
राज्यपाल ने अभिभाषण में कहा कि नियोजन विभाग द्वारा राज्य योजना आयोग को युक्तिसंगतीकरण करके भारत सरकार की तर्ज पर उत्तराखंड में स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एम्प ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखंड का स्वरूप प्रदान किया जा रहा है।

वहीं, उत्तराखंड की आर्थिकी के उन्नयन एवं विकास में त्वरित गति हेतु अवस्थापना निवेश विकास बोर्ड का गठन किया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय 2,05,840 रुपये है, जो अखिल भारतीय प्रचलित प्रति व्यक्ति आय 1,50,007 रुपये से 37 प्रतिशत अधिक है। नीति आयोग की ओर से जून-2022 में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2021 में उत्तराखंड को नवाचार के मामलों में पूरे देश में पांचवें स्थान पर रखा गया है। 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Board Exam: 16 मार्च से होंगी प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर विशेष नजर

ताजा समाचार

अखिलेश को हराने का मजा अब आएगा..., कन्नौज से सपा प्रमुख के नामांकन पर बोले केशव मौर्य
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा- ईरान और श्रीलंका के बीच बेहतर संबंधों से हिंद महासागर क्षेत्र को होगा फायदा
कासगंज: आईपीएल मैच में लगा रहे थे सट्टा, आधा दर्जन गिरफ्तार
Kanpur Dehat: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- 'कांग्रेस-सपा के बारे में लोग पूछेंगे तो जवाब मिलेगा कौन सी पार्टी'
T20 World Cup : राहुल बनाम संजू, आवेश बनाम बिश्नोई या अक्षर...हार्दिक पांड्या का फॉर्म चिंता का सबब
Loksabha  election 2024: भाजपा और कांग्रेस से आगे निकली BSP, रायबरेली में इन्हें दिया टिकट-दो और प्रत्याशियों के नाम जारी