अयोध्या: नियमों को दरकिनार कर ग्राम पंचायतों में चल रहा ''प्रतिनिधि राज'', कहीं बेटा तो कहीं ससुर संभाल रहे कामकाज

अयोध्या: नियमों को दरकिनार कर ग्राम पंचायतों में चल रहा ''प्रतिनिधि राज'', कहीं बेटा तो कहीं ससुर संभाल रहे कामकाज

कुमारगंज, अयोध्या, अमृत विचार। विकासखंड अमानीगंज की 73  ग्राम पंचायतों में से 30 ग्राम पंचायतों में नियमों के विरुद्ध प्रतिनिधि राज चल रहा है। जहां महिलाओं के अधिकारों का खुलेआम हनन हो रहा है। ग्राम पंचायत का सारा काम-काज प्रतिनिधि ही देख रहे है। यहां तक कि मोहर भी प्रतिनिधि लोग अपनी ही जेब में रखे रहते हैं। 

जहां पर महिला प्रधान है वहां बेटा, पति, ससुर प्रतिनिधि के रुप में देखरेख करते हैं। विकास खण्ड की 73 ग्राम पंचायतों में से 30 ग्राम पंचायतों में जहां महिला प्रधान है अथवा आरक्षित वर्ग के प्रधान हैं वहां प्रतिनिधियों का दब-दबा तो है ही क्षेत्र पंचायत सदस्यों व प्रमुख का भी कार्य अधिकांशतः प्रतिनिधि ही देखते हैं। 

हाल यह है कि अधिकारी प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को बुलाने का साहस नहीं जुटा पाते और उनके काम में ब्लाक और जिले के अधिकारी भी ज्यादा दखल नहीं कर पाते हैं। जबकि पंचायती राज अधिनियम में प्रतिनिधियों की कोई व्यवस्था ही नहीं है।

ब्लॉक की ये हैं महिला ग्राम पंचायतें 
इब्राहिमपुर, अटेसर, घोड़वल, बिरौली झाम, बरौली, खंडासा, देवरा, ढोलीअसकरन, चमरुपुर, इछोई, गडौ़ली, गद्दोपुर, घटौली, कटघरा, कोटडीह, मेवापुर, मोहम्मदपुर, मिश्रौली, पाकडपुर, रानिकपुर, रायपट्टी, विनायकपुर, तुलापुर, जिगनाही और ओरवा ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

पंचायतों का कामकाज केवल निर्वाचित प्रतिनिधि ही कर सकते हैं। सहयोग के लिए प्रतिनिधि की पंचायतीराज एक्ट में कोई व्यवस्था नहीं है। इसे दिखवा कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी ...चंद्रप्रकाश उपाध्याय, खंड विकास अधिकारी, अमानीगंज, अयोध्या।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: रोडवेज बस कंडक्टर ने यात्री को धमकाकर छीना मोबाइल, पुलिस ने दिलाया वापस