सात हाई स्पीड रेल गलियारों का डीपीआर तैयार करने संबंधी अध्ययन विभिन्न चरणों में है : सरकार 

सात हाई स्पीड रेल गलियारों का डीपीआर तैयार करने संबंधी अध्ययन विभिन्न चरणों में है : सरकार 

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि रेल मंत्रालय ने सात हाई स्पीड रेल गलियारों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का कार्य नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड को सौंपा है और यह अध्ययन के विभिन्न चरणों में है।

लोकसभा में नवनीत रवि राणा के प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी। रेल मंत्री ने बताया कि इन सात हाई स्पीड रेल गलियारों में दिल्ली-वाराणसी, दिल्ली-अहमदाबाद, दिल्ली-अमृतसर, मुम्बई-नागपुर, मुम्बई-पुणे-हैदराबाद, चेन्नई-बेंगलुरू-मैसूर और वाराणसी-हावड़ा गलियारा शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने सात हाई स्पीड रेल गलियारों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का कार्य नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) को सौंपा है और यह अध्ययन के विभिन्न चरणों में है। भारत गौरव ट्रेनों के लिए प्रस्ताव से संबंधित सवाल पर अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इन रेलगाड़ियों के लिए कुल 17 प्रस्ताव/मांग प्राप्त हुई हैं। उन्होंने बताया कि भारत गौरव पर्यटक परिपथ ट्रेनों के संचालन के लिए अब तक 9 रैक शामिल किए गए हैं और शेष 8 आवंटन की प्रक्रिया में हैं। 

ये भी पढ़ें : स्वास्थ्य केंद्रों से ऑक्सीजन की मांग का पता लगाने के लिए किया गया ‘ODAS’ विकसित : सरकार