मुरादाबाद: 55वें आईएचजीएफ मेले में विदेशी ग्राहकों की संख्या से खुश हैं कारोबारी

मुरादाबाद: 55वें आईएचजीएफ मेले में विदेशी ग्राहकों की संख्या से खुश हैं कारोबारी

नोएडा/मुरादाबाद, अमृत विचार। ग्रेटर नोएडा में 15 मार्च 2023 को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में 15 से 19 मार्च 2023 तक आयोजित होने वाले आईएचजीएफ दिल्ली फेयर-स्प्रिंग 2023 के 55 वें मेले का उद्घाटन आज केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना वी जरदोश व सुरेश कुमार खन्ना, वित्त और संसदीय मामलों के मंत्री, यूपी सरकार द्वारा किया गया।

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट सोसाइटी के संस्थापक नजमुल इस्लाम ने बताया कि आईएचजीएफ दिल्ली मेला शिल्प उद्योग को बढ़ावा देने का एक उत्कृष्ट माध्यम है, इस मेले के माध्यम से कारोबारियों को व्यावसायिक अवसर प्रदान कराया जाता है, नजमुल इस्लाम ने दावा किया है कि पिछले मेले से ज्यादा इस मेले में कारोबार की उम्मीद है। भारी संख्या में प्रदर्शकों, विशेष रूप से छोटे और मध्यम निर्यातकों को एक मंच प्रदान करने में इस मेले की अहम भूमिका है। 

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के 16 हॉल और 900 स्थायी शोरूम में फैले आईएचजीएफ-दिल्ली फेयर का 55 वां संस्करण विदेशी खरीदारों के को काफ़ी पसंद आ रहा है, जिसमे 3100 प्रदर्शकों के पास काफ़ी संख्या में विदेशी ग्राहक एवम  घरेलू खुदरा खरीदारों को खरीदने के लिए घरेलू सामान, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, उपहार और सजावट, लैंप और लाइटिंग, क्रिसमस और उत्सव की सजावट, फैशन ज्वैलरी और एक्सेसरीज, स्पा और वेलनेस, कालीन और गलीचे, बाथरूम एक्सेसरीज, गार्डन एक्सेसरीज सहित 14 उत्पाद श्रेणियों का व्यापक प्रदर्शन है। इस मेले के पहले दिन दुनिया भर के विदेशी खरीदारों के साथ-साथ भारत के प्रतिनिधियों का भी बड़ा आकर्षण देखा गया। घरेलू वॉल्यूम खरीदारों और ऑनलाइन पोर्टल्स ने भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मेले का दौरा किया है।

ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने जानकारी दी है कि ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में  विदेशों में भारत की छवि बनाने के लिए एक जिम्मेदार नोडल संस्थान है I वर्ष 2021-22 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रु. 33253.00 करोड़ (US $ 4459.76 मिलियन) और अप्रैल-फरवरी '2022-23 के दौरान रु 28727.91 करोड़ और 3505.84 मिलियन अमरीकी डालर है।

ये भी पढे़ं- मुरादाबाद: कार्य बहिष्कार पर रहे बिजली कर्मचारी और अधिकारी, कल से करेंगे हड़ताल