घर में हैं कुत्ते-बिल्ली जैसे पालतू जानवर, इस ट्रिक से रखें अपने घर को साफ-सुथरा

घर में हैं कुत्ते-बिल्ली जैसे पालतू जानवर, इस ट्रिक से रखें अपने घर को साफ-सुथरा

Cleaning Tips: कुत्ते, बिल्ली दिखने में बहुत क्यूट और नेचर से बहुत फ्रेंडली होते हैं, जिसके वजह से ज्यादातर लोग इन्हें घर में पाल लेते हैं। पर इनके साथ घर को साफ-सुथरा रखना बहुत मुश्किल होता है। जिसके वजह से आमतौर पर लोग घर में पेट्स रखने के अपने इरादे को तुरंत बदल भी लेते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने पेट्स और सफाई को लेकर चिंतित रहते हैं, जानिए ये क्लीनिंग टिप्स ...

डीप क्लीनिंग है जरूरी
यदि आपके घर में कुत्ते, बिल्ली या अन्य कोई पालतू जानवर है, तो घर को साफ रखने के लिए डीप क्लीनिंग बहुत जरूरी होती। इसमें पेट्स के बेड से लेकर रबर के खिलौने और उन सभी जगहों पर जहां वह आते-जाते हैं, की रेगुलर सफाई शामिल होती है। इससे घर साफ रहने के साथ ही इंफेक्शन और बैक्टीरिया से भी सुरक्षित रहता है।

पेट्स के रबर या प्लास्टिक के खिलौनों को साफ करने के लिए आप इन्हें गर्म पानी में डिश शॉप मिलाकर डाल सकते हैं। फिर इसे थोड़े देर बात सूखे और साफ कपड़े से अच्छी तरह से पोछ लें।

सोफे को कवर करके रखें
घर के अंदर रहने वाले पेट्स अक्सर सोफे पर बैठ जाते हैं। जिससे सोफे पर उनके फर्र, गंदे पंजों के निशान और स्मेल रह जाते हैं। ऐसे में यदि आपका सोफा लेदर का नहीं है, तो इसे साफ-सुथरा रखने के लिए इन्हें कवर करके रखना सबसे अच्छा तरीका है। इससे आप आसानी से सोफे को साफ रखने के साथ खराब होने से भी बचा सकते हैं। या अपने पेट्स के लिए सोफे पर लेटने के लिए आरामदायक कंबल या कुशन भी ले सकते हैं।

गीले पंजों के दाग को ऐसे करें साफ
कई बार पालतू जानवर बाहर से गीले और मिट्टी लगे पंजों से कारपेट या फर्नीचर पर चढ़ जाते हैं। ऐसे में इसे साफ करने के लिए बिना किसी जल्दबाजी के इसे सूखने दें। ऐसा करने से बिना किसी मेहनत के यह छोड़ने मात्र से साफ हो जाएंगे।

स्मेल खत्म करने के लिए यूज करें बेकिंग सोडा
पेट्स को ज्यादा नहलाना नहीं चाहिए। क्योंकि वह खुद से ही अपनी बॉडी को क्लीन करने में सक्षम होते हैं। इसलिए उनकी बॉडी से एक अलग गंध आती है। ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होता है। इसमें एसिडिक एलिमेंट्स होते हैं, जो गंदगी के साथ स्मेल को हटाने का काम करते हैं। ऐसे में घर को वैक्यूम करने से पहले उन सभी जगहों पर बेकिंग सोडा छिड़क दें। इसे कुछ समय सेट होने के लिए छोड़ दें। इससे वैक्यूम करने पर कचरे के साथ सारी गंध भी खत्म हो जाती है।

फ्लोर के लिए इस्तेमाल करें एंटीबैक्टीरियल प्रोडक्ट
घर में पेट्स हैं तो फर्श को साफ रखना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है। क्योंकि नॉर्मल पोछा सफाई के लिए काफी नहीं होते हैं। ऐसे में फर्श को इंफेक्शन और बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए एंटी बैक्टीरियल प्रोडक्ट इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप हफ्ते में बार गर्म पानी में डिटॉल मिलाकर फ्लोर पर अच्छे तरह से पोछा लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Rose Petal Benefits: गुलाब की पंखुड़ियों से पाएं गुलाबी गाल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे