राजाखेड़ा में होगा कवि सम्मेलन का आयोजन, कुमार विश्वास समेत कई वरिष्ठ कवि करेंगे शिरकत

राजाखेड़ा में होगा कवि सम्मेलन का आयोजन, कुमार विश्वास समेत कई वरिष्ठ कवि करेंगे शिरकत

भोपाल। मध्यप्रदेश की सीमा से सटे राजस्थान के धौलपुर जिले के राजाखेड़ा में 19 मार्च से तीन दिवसीय नि:शुल्क चिकित्सा शिविर और कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुमार विश्वास जैसे वरिष्ठ कवि भी शिरकत करेंगे। राजाखेड़ा के बाबूलाल जैन सेवा संस्थान की ओर से आयोजित इस तीन दिवसीय नि:शुल्क चिकित्सा शिविर के पहले दिन यानी 19 मार्च की शाम को शिविर में अपनी सेवाएं देने वाले देश के प्रमुख चिकित्सकों के सम्मान में कवि सम्मेलन आयोजित होगा। 

इस कवि सम्मेलन में प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास के अलावा पद्मश्री सुरेंद्र शर्मा, डॉ हरिओम पंवार, चौधरी मदनमोहन समर, चिराग जैन और डॉ रुचि चतुर्वेदी भी अपनी रचनाएं पेश करेंगे। मध्यप्रदेश में होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन मुख्यालय, भोपाल के महानिदेशक पवन जैन ने आज यहां बताया कि इस तीन दिवसीय शिविर और कवि सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। मूल रूप से राजाखेड़ा निवासी भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी जैन ने बताया कि उनके पिता बाबूलाल जैन की स्मृति में पिछले 22 वर्षों से बाबूलाल जैन सेवा संस्थान की ओर से इस तरह नि:शुल्क शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

इस बार शिविर में नेत्र और दंत चिकित्सा से संबंधित ऑपरेशन भी किए जाएंगे। इनकी गुणवत्ता भी श्रेष्ठ और आधुनिक मापदंडों के अनुरूप रहेगी। जैन ने बताया कि राजाखेड़ा में 19 मार्च की सुबह शिविर का उद्घाटन मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर करेंगे।

इसी दिन शाम को राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में कवि सम्मेलन आयोजित होगा और इसी शाम को मानव सेवी चिकित्सकों का सम्मान किया जाएगा। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने बताया कि राजाखेड़ा के इस संस्थान की ओर से पिछले 22 वर्षोँ से लगातार इस तरह के स्वास्थ्य शिविर नि:शुल्क आयोजित किए जाते आ रहे हैं और अब तक मध्यप्रदेश, राजस्थान और उत्तरप्रदेश के एक लाख से अधिक मरीजों को चिकित्सकीय परीक्षण हुआ है। 

पांच हजार से अधिक नेत्र रोगियों का अत्याधुनिक लेजर पद्धति से ऑपरेशन और उपचार कर उन्हें नया जीवन देने का प्रयास किया गया है। इन शिविरों के जरिए अब तक लगभग 500 पोलियो रोग से पीड़ित दिव्यांगों का इलाज किया गया। अब दंत चिकित्सा का लाभ भी रोगियों को प्रमुखता से दिया जा रहा है। साहित्यिक गतिविधियों से जुड़े और अनेक कवि सम्मेलन में अपनी रचनाएं सुना चुके जैन ने कहा कि शिविर में हमेशा देश के प्रमुख चिकित्सक और उनकी टीम ने नि:शुल्क सहभागिता की है और इस बात के लिए वे ऐसे चिकित्सकों के हमेशा ऋणी रहेंगे। 

उन्होंने यह भी कहा कि वे राजाखेड़ा और आसपास के क्षेत्रों में पिछले वर्षों के दौरान लगभग 40 कवि सम्मेलन करवा चुके हैं और इनमें भी शामिल होने वाले सरस्वती के उपासक कवियों ने कभी पारिश्रमिक पर गौर नहीं किया। जैन ने कहा कि वे और संस्थान आजीवन प्रयास करते रहेंगे कि राजाखेड़ा क्षेत्र में सदैव इस तरह की साहित्यिक गतिविधियां और नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन होता रहे। 

यह भी पढ़ें- डॉ. प्रमोद शर्मा के संस्कृत महाकाव्य ‘गोपांगनावैभवम्’ को मिला अखिल भारतीय माघ पुरस्कार 

ताजा समाचार