रुद्रपुरः धरे रह गए मेयर और विधायक के वादे, जानें क्या है मामला

रुद्रपुरः धरे रह गए मेयर और विधायक के वादे, जानें क्या है मामला

बीरेन्द्र बिष्ट, रुद्रपुर, अमृत विचार। सुपर मार्केट एवं राम मनोहर लोहिया बाजार में वर्षों से कारोबार कर रहे दुकानदारों से किये गये मेयर और विधायक के वायदे धरे के धरे रह गये। एनएचएआई के अनुरोध पर प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने रणनीति बनाकर अतिक्रमण को पूरी तरीके से ध्वस्त कर दिया है। जबकि दुकानदार विधायक के गैरसैंण में विधानसभा सत्र से लौटने का इंतजार करते रह गये। अब विधायक ने सभी दुकानदारों को नगर निगम के माध्यम से दूसरे स्थान पर रोजगार करने के लिए स्थान देने की बात कही है।  

दरअसल, सुपर मार्केट एवं राम मनोहर लोहिया बाजार से होते हुए एनएचएआई को फोरलेन का निर्माण करना है। इसको लेकर पूर्व में एनएचएआई अतिक्रमण की जद में आने वाली दुकानों को चिह्नित कर लाल निशान भी लगा चुका था। वर्ष 2017 में एनएचएआई ने सोनिया होटल से लेकर जिला अस्पताल तक फ्लाईओवर बनाने के लिए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की थी, लेकिन जनप्रतिनिधियों के आगे आने से एनएचएआई को इस कार्रवाई को रोकना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- हल्द्वानी: परीक्षार्थी बोले, पेपर सरल पर संस्कृत के प्रश्न कठिन 

इसके बाद एनएचएआई ने वर्ष 2019 में कार्रवाई करनी चाही। इस बार भी जनप्रतिनिधियों के आक्रोश के चलते कार्रवाई को बीच में रोकना पड़ा था। इस बार प्रशासन का सहयोग मिलते ही एनएचएआई ने अतिक्रमण की कार्रवाई को अंजाम दिया। वहीं जी-20 की तैयारी को लेकर प्रशासन पिछले कई दिनों से अतिक्रमण के खिलाफ एक के बाद एक कार्रवाई को अंजाम दे रहा था। इस कार्रवाई को लेकर एक ओर मेयर, पार्षदों के साथ दुकानदारों के समर्थन में आ गये थे। वहीं विधायक ने भी दुकानदारों को दुकान नहीं टूटने देने का वायदा किया था। यहां तक की दुकानदारों ने अनिश्चितकालीन दुकान बंद कर चाबियां भी विधायक को सौंप दी थी। वहीं शुक्रवार को एनएचएआई और प्रशासन की कार्रवाई के बाद दुकानदारों से मेयर और विधायक ने किये वायदे धरे के धरे रह गये।  

सुपर मार्केट एवं राममनोहर लोहिया मार्केट के कई दशकों पुरानी दुकानें तोड़े जाने की कार्रवाई दुर्भाग्यपूर्ण है, जबकि निगम एवं भाजपा पार्षद वैकल्पिक व्यवस्था के पक्षधर थे। जिसको लेकर डीएम ने भी अपना रुख नरम किया था। मगर दुकानदारों का आंदोलन कहीं न कहीं राजनीतिकरण की भेंट चढ़ गया है। दुकानदारों की आड़ में राजनीति नहीं होनी चाहिए थी- रामपाल, मेयर, रुद्रपुर नगर निगम। 

सुपर मार्केट एवं राम मनोहर लोहिया मार्केट के दुकानदारों की दुकानें बचाने का भरकस प्रयास किया। यहां तक सीएम धामी से भी इस संबंध में वार्ता की। मगर मामला नेशनल हाईवे अर्थोरिटी का होने के कारण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई रोकी नहीं जा सकी। बावजूद नगर निगम के माध्यम से उजाड़े गए व्यापारियों को स्थान दिलाने का प्रयास किया जाएगा- शिव अरोरा, विधायक, रुद्रपुर। 

यह भी पढ़ें- हल्द्वानीः 03 अप्रैल से जिला सीनियर लीग तो 04 अप्रैल से अंडर-16 जिला लीग का आयोजन