हल्द्वानी: पहाड़ों में जल समस्या दूर करने को बनाएं दूरगामी प्रोजेक्ट

मंडलायुक्त ने जिला पिथौरागढ़ व चंपावत के अधिकारियों संग की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा

हल्द्वानी: पहाड़ों में जल समस्या दूर करने को बनाएं दूरगामी प्रोजेक्ट

गुणवत्ता का विशेष ध्यान रख प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने के दिए निर्देश

हल्द्वानी, अमृत विचार। साल 2024 तक जल जीवन मिशन योजना को पूरा कर हर घर नल का कनेक्शन देने के साथ जल उपलब्ध कराना है। इसके लिए पर्वतीय इलाकों में जहां जल की समस्या है, वहां भविष्य के लिए दूरगामी प्रोजेक्ट बनाकर कार्य किया जाये। यह निर्देश मंडलायुक्त दीपक रावत ने योजना से जुड़े अधिकारियों को दिए।

शुक्रवार को हल्द्वानी कैंप कार्यालय में मंडलायुक्त दीपक रावत ने जनपद पिथौरागढ़ व चंपावत के जल जीवन मिशन के अधिकारियों के साथ कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करते हुए गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न करने के निर्देश दिये। कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में जल की परेशानी दूर होने के बाद ही मिशन का उद्देश्य पूरा होगा। 

समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन के नोडल अधिकारी/अधीक्षण अभियंता आरके जैन ने बताया कि जनपद पिथौरागढ़ में 443 गांवों को योजना से जोड़कर प्रत्येक परिवार के घर तक नल का कनेक्शन के साथ ही स्वच्छ जल उपलब्ध करा दिया गया। जनपद में 74 प्रतिशत योजनाओं को प्रथम फेज में पूरा कर लिया गया है।

शेष द्वितीय फेज में पूरा कर लिया जायेगा। जैन ने कहा कि जलजीवन मिशन के कार्यों में जनपद पिथौरागढ़ अव्वल स्थान पर है। 5 करोड़ से अधिक लागत की 6 योजनाओं की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। जल्द ही इन योजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया जायेगा। 

जनपद चम्पावत की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता बिलाल युनुस ने बताया कि जनपद के 106 गांवों को इस योजना से जोड़ दिया गया है। गांव के प्रत्येक परिवार को नल के कनेक्शन के साथ शुद्ध जल भी उपलब्ध करा दिया गया है। जिले में प्रथम फेज का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

शेष कार्यों पर टेंडर प्रक्रिया कर दी है। जल्द ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। समीक्षा में महाप्रबंधक जलसंस्थान पिथौरागढ़ डीके सिंह, मुख्य अभियंता कुमाऊं पेयजल निगम ओम प्रकाश, अधिशासी अभिंयता चंपावत वीके पाल, संयुक्त निदेशक अर्थसंख्या राजेन्द्र तिवारी के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

 

ताजा समाचार

हल्द्वानी: नैनीताल दुग्ध संघ के जीएम निर्भय नारायण को पद से हटाया
Lok Sabha Elections 2024: तीसरे चरण में 11 बजे तक 24.68 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में वोटिंग
Lok Sabha Election 2024: इटावा के सैफई में अखिलेश यादव ने की प्रेसवार्ता, बोले- BJP की बहुत बुरी हार होने जा रही...युवा का भविष्य खतरे में है
पहले मतदान, फिर जलपान.., सीएम योगी, अखिलेश यादव और मायावती ने मतदाताओं से की मतदान की अपील
Lok Sabha Elections 2024: अब किसी की भी ड्यूटी नहीं कटेगी, सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी होने पर ही किया जाएगा विचार- सीडीओ
Lok Sabha Elections 2024 : अभिनेता रितेश देशमुख ने अपनी मां और पत्नी संग किया मतदान, बोले-लोग घरों से बाहर निकलें और वोट करें