Share Market : एशियाई बाजारों में कमजोर रुझानों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट, रुपया चार पैसे फिसला

Share Market : एशियाई बाजारों में कमजोर रुझानों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट, रुपया चार पैसे फिसला

मुंबई। एशियाई बाजारों में कमजोर रुख और विदेशी पूंजी की निकासी के चलते शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों के टूटने से दबाव और बढ़ गया। इस दौरान, बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 123.03 अंक टूटकर 57,802.25 अंक पर आ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 61.1 अंक के नुकसान के साथ 17,015.80 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स में बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाइटन, एशियन पेंट्स, नेस्ले और टाटा स्टील के शेयर सबसे ज्यादा नुकसान में थे। 

दूसरी ओर, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और लार्सन एंड टूब्रो लाभ में कारोबार कर रहे थे। एशियाई बाजारों में सियोल, जापान, शंघाई और हांगकांग के बाजार नुकसान में थे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को लाभ के साथ बंद हुए। पिछले कारोबारी सत्र में, बृहस्पतिवार को तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 289.31 अंक यानी 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,925.28 अंक पर बंद हुआ था। वहीं, पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 75 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,076.90 अंक पर बंद हुआ था। इसबीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75.76 डॉलर प्रति बैरल पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 995.01 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

रुपया चार पैसे फिसलकर 82.24 पर आया 
घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मजबूती के बीच रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले चार पैसे फिसलकर 82.24 रुपये के स्तर पर आ गया। कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर की मजबूती और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का रुपये पर दबाव पड़ा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट के साथ 82.32 पर खुला। हालांकि घरेलू मुद्रा ने नुकसान की कुछ हद तक भरपाई की और पिछले बंद भाव के मुकाबले चार पैसे की गिरावट को दर्शाते हुए 82.24 पर आ गया। रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.20 पर बंद हुआ था।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 102.63 पर आ गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.16 प्रतिशत गिरकर 75.79 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 995 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

ये भी पढ़ें : TRAI: अवांछित कॉल और संदेशों पर 27 मार्च को बुलाई दूरसंचार कंपनियों की बैठक 

 

ताजा समाचार

प्रबुद्धजन सम्मेलन : अमरोहा में सीएम योगी बोले-आपका एक वोट देश की तकदीर बदल सकता है
मुजफ्फरनगर: हाईटेंशन तार की चपेट में आने से दो युवकों की मौत
शाहजहांपुर: किराया मांगा तो दबंग ईट भट्ठा मालिक ने खड़ा करा लिया ट्रैक्टर और गारा बनाने वाली मशीन
कानून-व्यवस्था पर अखिलेश यादव ने जताई चिंता, कहा- यूपी‘सरकारी अराजकता’ के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है
अयोध्या: तीन दिनों तक गूंजेगीं मातम और नौहों की सदाएं, हजरत अली अलैहिस्सलाम की शहादत का मनाया जाएगा तीन दिवसीय शोक 
कानपुर से इटावा और झांसी जाना हुआ महंगा; इस दिन से कार व बस में यात्रा करने पर टोल प्लाजा में देने होंगे अब इतने रुपये