सीरिया में ड्रोन हमले में अपने नागरिक की मौत के बाद America ने पलटवार, की एयरस्ट्राइक

सीरिया में ड्रोन हमले में अपने नागरिक की मौत के बाद America ने पलटवार, की एयरस्ट्राइक

वाशिंगटन। उत्तरपश्चिमी सीरिया में गठबंधन सेना के एक अड्डे पर संदिग्ध रूप से ईरान के ड्रोन हमले में एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गयी तथा अमेरिकी सेना के पांच सदस्य तथा एक अन्य ठेकेदार घायल हो गए। पेंटागन ने यह जानकारी दी। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बृहस्पतिवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि यूएस सेंट्रल कमांड बलों ने जवाबी कार्रवाई के तौर पर ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड से संबद्ध समूहों द्वारा पूर्वी सीरिया में इस्तेमाल किए जाने वाले अड्डों पर ‘‘सटीक हवाई हमले’’ किए। रक्षा विभाग ने कहा कि खुफिया समुदाय ने पता लगाया है कि मानवरहित ड्रोन ईरानी मूल का था। 

ऑस्टिन ने कहा, ‘‘सीरिया में रेवोल्यूशनरी गार्ड से संबद्ध समूहों द्वारा गठबंधन सेना के खिलाफ हाल के हमलों के साथ ही आज के हमले के जवाब में हवाई हमले किए गए।’’ सोशल मीडिया पर उपलब्ध वीडियो में सीरिया के देर अज-जोर में विस्फोट होते हुए देखा जा सकता है। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस प्रांत की सीमा इराक से लगती है और यहां तेल क्षेत्र स्थित हैं। गौरतलब है कि ईरान के अर्द्धसैन्य बल रेवोल्यूशनरी गार्ड पर पश्चिम एशिया में बमवर्षक ड्रोन हमले करने का संदेह है। 

हाल के महीनों में रूस ने यूक्रेन पर युद्ध के तौर पर कई स्थानों पर अपने हमलों में ईरान के ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। ईरान ने इन हमलों की जिम्मेदारी से इनकार किया है। हालांकि, पश्चिमी देश और विशेषज्ञ इन ड्रोन को ईरान का बताते हैं। सीरिया की सरकारी ‘सना’ समाचार एजेंसी ने अभी किसी हमले की पुष्टि नहीं की है। ईरान की ओर से भी इन हमलों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। कतर की सरकारी समाचार एजेंसी ने उसके विदेश मंत्री और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान के बीच फोन पर बातचीत होने की जानकारी दी है। कतर, ईरान के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर तनाव के बीच ईरान और अमेरिका के बीच वार्ताकार रहा है। 

ये भी पढ़ें:- अमेरिका के मिनियापोलिस परमाणु संयंत्र में दूसरी बार रेडियोधर्मी जल रिसाव