The Kerala Story : बंगाल में रिलीज होगी फिल्म 'द केरल स्टोरी', सुप्रीम कोर्ट ने हटाया बैन

The Kerala Story : बंगाल में रिलीज होगी फिल्म 'द केरल स्टोरी', सुप्रीम कोर्ट ने हटाया बैन

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में फिल्म 'द केरल स्टोरी' रिलीज होने जा रही हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस फिल्म पर बैन लगाया था, जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। अब जल्द ही पश्चिम बंगाल के थिएटरों में इस फिल्म को रिलीज किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में ‘द केरल स्टोरी’ के प्रदर्शन पर प्रदेश सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान हटाने का आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही कहा कि फिल्म को मिले प्रमाण-पत्र को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर निर्णय के लिये कार्यवाही से पहले वह ‘द केरल स्टोरी’ देखना चाहेगा। पीठ फिल्म को सीबीएफसी प्रमाणपत्र दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जुलाई के दूसरे हफ्ते में सुनवाई करेगी।

प्रधान न्यायाधीश डी.वाई.चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से प्रमाण-पत्र प्राप्त है और कानून-व्यवस्था बरकरार रखना प्रदेश सरकार का दायित्व है। पीठ ने कहा, “खराब फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलती हैं।” सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “कानून का इस्तेमाल सार्वजनिक असहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जा सकता है, वरना सभी फिल्मों को लेकर ऐसी ही स्थिति पैदा होगी।” पीठ में न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला भी शामिल हैं। न्यायालय ने ‘द केरल स्टोरी’ के निर्माता से 20 मई को शाम पांच बजे तक फिल्म में 32,000 महिलाओं के इस्लाम में धर्मांतरण के आरोपों पर ‘डिस्क्लेमर’ लगाने को कहा।

ममता बनर्जी ने लगाया था बैन 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आठ मई को फिल्म 'द केरल स्टोरी' को बैन करने का फैसला लिया था। ममता ने राज्य के चीफ सेक्रेटरी को आदेश दिए थे कि बंगाल के सिनेमाघरों से फिल्म को हटाया जाए। मुख्यमंत्री ने ये फैसला बंगाल में शांति बनाए रखने के लिए लिया था, ताकि शहर में हिंसा ना हो।

ये भी पढ़ें :  Cannes Film Festival 2023: कांस फिल्म फेस्टिवल में शिरकत करेंगी Sapna Choudhary, रेड कार्पेट पर बिखेरेंगी जलवा