देहरादून: पर्यटन बढ़ाने के लिए बेहतर सड़क कनेक्टिविटी जरूरी 

देहरादून: पर्यटन बढ़ाने के लिए बेहतर सड़क कनेक्टिविटी जरूरी 

देहरादून, अमृत विचार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सशक्त उत्तराखंड @25 के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए अल्प, मध्य एवं दीर्घकालिक रोडमैप की शुक्रवार को सचिवालय में समीक्षा के दौरान कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेहतर सड़क कनेक्टिविटी का होना जरूरी है। मानसखंड मन्दिर परियोजना के प्रथम चरण में जिन 16 मन्दिरों को चिन्हित किया गया है, उन पर मिशन मोड में कार्य करें। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि विभिन्न पर्यटक एवं धार्मिक स्थलों पर पौराणिक गुफाओं को विकसित करने की योजनाओं में तेजी लाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की प्रमुख वैलियों की पर्यटन की दृष्टि से ब्रांडिंग करने के लिए प्रत्येक जिले में स्थित घाटियों के महत्व एवं प्राकृतिक उत्पादों को पहचान दिलाने के लिए कार्ययोजना बनाएं।

मुख्यमंत्री धामी ने निर्देश दिए कि अगले 10 सालों के विभागीय रोडमैप में भविष्य की सभी संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से काम करें। वर्ष 2025 तक जिन कार्यों एवं योजनाओं को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है, उनमें अभी से कार्य धरातल पर दिखने शुरू हो जाएं। वर्ष 2030 तक के पूरे रोडमैप पर सुनियोजित तरीके से कार्य करें।

राज्य में पर्यटन आधारित नई गतिविधियों व स्थानों का वृहद प्रचार-प्रसार करें। विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने और राज्य के समग्र विकास के लिए सभी विभागों को आपसी समन्वय से बढ़ना होगा। 

होमस्टे में रुकें जन प्रतिनिधि व अधिकारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में होम स्टे को और बढ़ावा देने की जरूरत है। होम स्टे को बढ़ावा देकर लोगों की आर्थिकी को तेजी से बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से भी अपील की है कि अपने जनपद भ्रमण के दौरान होम स्टे में जरूर रुकें, इससे इनको और बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि होम स्टे चलाने वालों को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाए। 

इन दिशाओं में तेजी से हो रहे कार्य
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बैठक में कहा कि राज्य में ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग के क्षेत्र में अनेक संभावनाएं हैं। इस दिशा में तेजी से कार्य भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों पर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ आध्यात्मिक और साहसिक पर्यटन को भी तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। वन डिस्ट्रिक्ट, वन डेस्टिनेशन के क्षेत्र में भी तेजी से कार्य किये जा रहे हैं।