काशीपुर: ढेला नदी तक बनी पत्थरों की दीवार कराई ध्वस्त

काशीपुर: ढेला नदी तक बनी पत्थरों की दीवार कराई ध्वस्त

काशीपुर, अमृत विचार। प्रशासन की टीम ने सोमवार को जेसीबी से ढेला नदी में पत्थरों की दीवार ध्वस्त करा सरकारी भूमि को मुक्त कराया है। इस दौरान अतिक्रमणकारी को कड़ी फटकार लगाकर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। वहीं आधा दर्जन लोगों को अतिक्रमण हटाने के लिए एक दिन का समय दिया गया है। 

दरअसल बैलजूड़ी मोड़ के पास ढेला नदी की भूमि पर गांव के एक व्यक्ति द्वारा पत्थरों की दीवार बनाकर अतिक्रमण करने की प्रशासन को सूचना मिल रही थी। प्रशासन ने क्षेत्रीय कर्मियों को भेजकर निरीक्षण कराया तो वह नदी के किनारे पर ही पत्थरों से करीब 50-60 मीटर दीवार बनाकर हदबंदी कर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण पाया गया।

डीएम और एसडीएम के निर्देश पर सोमवार को तहसीलदार युसूफ अली ने अपने अधिनस्थों के साथ मौके पर पहुंचकर जेसीबी से दीवार को ध्वस्त करा दिया। इस दौरान कुछ नेताओं ने दबाव बनाने का भी प्रयास किया, लेकिन प्रशासन ने उनकी एक न सुनी।

तहसीलदार युसूफ अली ने बताया कि नदी की जमीन पर अतिक्रमण करने की सूचना मिली थी। मौके पर जाकर नक्शे से मिलान किया तो नदी किनारे तक करीब 50-60 मीटर पत्थरों की दीवार बनाकर अवैध अतिक्रमण पाया गया। वह भी सरकारी भूमि पर किया जा रहा था, जबकि नियमानुसार नदी से 200 मीटर दूर निर्माण किया जा सकता है। ढेला नदी में अतिक्रमण करने वाले आधा दर्जन अतिक्रमणकारियों को मंगलवार तक अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद अतिक्रमण से ध्वस्त करने की कार्रवाई की जाएगी। टीम में पटवारी राहुल सिंह, कुलवीर सिंह, निर्मला बिष्ट, अंकुर, विवेक आदि मौजूद रहे। 

चिह्न नहीं मिलने पर बाद में होगा सीमांकन 
काशीपुर। काशीपुर तहसीलदार युसूफ अली, बाजपुर तहसीलदार अक्षय भटट और स्वार तहसीलदार संयुक्त रूप से कोसी नदी में सीमांकन करने पहुंचे। काफी देर तक नदी में सीमांकन करने का प्रयास किया, लेकिन चिन्ह नहीं मिल सके। जिसके तीनों अधिकारी वापस लौट गए। तहसीलदार ने बताया कि कोसी नदी में चिन्ह नहीं मिलने पर सीमांकन कार्य नहीं हो सका है। दोबारा से शीघ्र ही नदी में सीमांकन कार्य हो किया जाएगा।