बरेली: अचानक सक्रिय हुई पुलिस ने 700 लोगों पर ठोका जुर्माना, शहर के कई इलाकों में हुई चेकिंग

हेलमेट से कई गुना रकम के कटे चालान तो लटके चेहरे

बरेली: अचानक सक्रिय हुई पुलिस ने 700 लोगों पर ठोका जुर्माना, शहर के कई इलाकों में हुई चेकिंग

बरेली, अमृत विचार। शहर में सोमवार को अचानक हुई पुलिस चेकिंग बगैर हेलमेट बाइक पर निकले सात सौ लोगों के लिए हादसा बन गई। छह से 11 हजार रुपये तक के चालान काटे जाने से जब हेलमेट की कीमत से कई गुना रकम भरने की नौबत आई तो लोगों के चेहरे लटक गए। कुछ लोग पुलिस के आगे गिड़गिड़ाए, कुछ ने अपनी पहुंच की धौंस दिखाने की कोशिश की लेकिन चालान से नहीं बच सके।

एसपी सिटी राहुल भाटी के निर्देश पर शहर के कई इलाकों में चेकिंग की गई। इंस्पेक्टर सुभाषनगर अखिलेश प्रधान, चौकी इंचार्ज मढ़ीनाथ संजय सिंह, टीएसआई गजेंद्र शर्मा ने बदायूं रोड पर चीनी मिल के सामने चेकिंग की। आम लोगों के साथ सादा कपड़ों में बगैर हेलमेट निकले एक दरोगा भी चेकिंग में फंसे। परिचय देकर चालान काटने से रोकने की कोशिश की, लेकिन बातचीत के दौरान ही एक पुलिसकर्मी ने ई-चालान काट दिया। ट्रिपलिंग करने वालों के भी चालान काटे गए।

चौपुला चौराहे पर इंस्पेक्टर कोतवाली हिमांशु निगम, एसआई सनी चौधरी ने टीम के साथ चेकिंग की। एक नेता की स्कूटी पर न नंबर प्लेट थी, न हेलमेट लगा था। पूछताछ करने पर बहाने बनाकर बचने की कोशिश की लेकिन चालान कट गया। तमाम लोगों ने पुलिस चेकिंग होती देख अपनी बाइक रास्ते से ही पीछे मोड़ ली।

नेता जी ने फोन नहीं उठाया, कट गया चालान
गन्ना मिल के पास चेकिंग में बाइक पर पार्टी के नाम की प्लेट लगाकर गुजर रहे कुछ छुटभैये नेताओं के पास न ड्राइविंग लाइसेंस मिला, न बाइक के कागज और बीमा। पुलिस के रोकने के बाद कई ने बड़े नेताओं का नाम लेते हुए उन्हें फोन लगाने की कोशिश की, मगर फोन कनेक्ट होने से पहले ही पुलिस ने किसी का छह तो किसी का 11 हजार का चालान काट दिया। कुछ लोग चालान कटने के बाद घर से कागज लेकर वापस लौटे तो पुलिस वाले बोले- अब चालान फीस जमा करने जाओ तो ये कागज वहां दिखाना।

... क्योंकि कारों में अमीर लोग चलते हैं
चेकिंग के दौरान कई लोगों ने इस पर नाराजगी जताई कि सिर्फ बाइक वालों चेक किया जा रहा है, कार वालों को नहीं। कार वाले बगैर सीट बेल्ट लगाए पुलिस के सामने से गुजर रहे हैं, लेकिन उन्हें इसलिए अनदेखा किया जा रहा है क्योंकि कार में अमीर और सियासी लोग चलते हैं। पुलिस अपना पूरा रोब बाइक पर चलने वाले आम लोगों पर झाड़ रही है।

पिछले साल 424 मौतें, 411 ने नहीं लगाया था हेलमेल
पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक वर्ष 2022 में 11 सौ से ज्यादा सड़क हादसे हुए। इनमें जान गंवाने वाले 454 लोग बाइक पर सवार थे और 411 ने हेलमेट नहीं पहना था। 30 लोगों के सिर में गंभीर चोटे आईं। 2023 में जनवरी से अब तक करीब सौ सड़क हादसे हुए हैं। इनमें करीब 85 हादसे बाइक के टकराने या फिसलने से हुए हैं। इन हादसों में 75 लोग की मौत सिर में गंभीर चोट के कारण हुई है। 10 लोगों के सिर में गंभीर चोटे आई।

हेलमेट लगाने में अपनी ही सुरक्षा
एसपी सिटी राहुल भाटी ने कहा कि लोगों को हेलमेट का महत्व समझना चाहिए। मुरादाबाद जैसे शहर में 90 प्रतिशत लोग हेलमेट लगाकर चलते हैं। इसमें अपनी ही सुरक्षा है। परिवार वालों को भी समझाना चाहिए कि हेलमेट जिंदगी को सुरक्षित रखता है। पुलिस लोगों को समझा सकती है या कुछ दिन अभियान चलाकर कार्रवाई कर सकती है, लेकिन बात लोगों के खुद जागरूक होने से ही बनेगी। उनकी सभी से अपील है कि हेलमेट लगाकर चलें ताकि उनके परिवार की खुशियां बरकरार रहें।

बाइक वालों की चेकिंग के लिए शहर में 22 प्वाइंट बनाए गए थे, जिन पर थानों के इंस्पेक्टर समेत 140 पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। इनमें 35 महिला पुलिसकर्मी भी थीं। पुलिस ने इस अभियान में कुल 815 चालान किए जिनमें 711 चालान हेलमेट न लगाने और 104 ट्रिपलिंग करने पर किए गए।

ये भी पढ़ें- बरेली: 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने की समीक्षा बैठक 

ताजा समाचार

गोंडा: छापेमारी में पकड़ा गया 18 बोरी सरकारी खाद्यान्न, एसडीएम ने पूर्ति निरीक्षक को सौंपी जांच
Farrukhabad: कटरी में आतंक का पर्याय रहे कलुआ यादव के साथी को मिली फांसी; कोर्ट ने लगाया सात लाख रुपये का जुर्माना
बदायूं: शौच को गई किशोरी का अपहरण, कार में किया दुष्कर्म... तीन लोगों पर FIR
Bikru Kand: बचाव पक्ष का अभियोजन गवाह से जिरह का अवसर समाप्त, एंटी डकैती कोर्ट में अब दो अप्रैल को होगी सुनवाई
लखनऊ: प्रॉपर्टी डीलर ने धोखाधड़ी कर किसान की बेची पुश्तैनी जमीन, जेसीपी लॉ एंड आर्डर के निर्देश पर पुलिस ने दर्ज किया केस
Kanpur: नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना एसोसिएशन ने लिया लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का फैसला, जानें वजह...