पहलवानों के ‘कैंडल मार्च’ को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

पहलवानों के ‘कैंडल मार्च’ को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख के खिलाफ धरने को एक महीना पूरा होने पर मंगलवार शाम को प्रदर्शनकारी पहलवानों की ओर से जंतर मंतर से इंडिया गेट तक निकाले जाने वाले कैंडल मार्च के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। पुलिस ने जंतर मंतर पर कैंडल मार्च के आयोजन को लेकर न तो आधिकारिक तौर पर इजाजत दी है और न ही इससे इनकार किया है।

ये भी पढ़ें - CM एम.के. स्टालिन तमिलनाडु में निवेश लाने के लिए सिंगापुर और जापान रवाना

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मार्च में करीब 500 प्रदर्शनकारी शामिल हो सकते हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को इंडिया गेट तक ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “ प्रदर्शनकारी पहलवान शाम पांच बजे इंडिया गेट पर मार्च निकालने की योजना बना रहे हैं। पहलवानों के अनुसार मार्च में करीब 500 प्रदर्शनकारियों के शामिल होने की उम्मीद है।

हमने उनके लिए वाहनों की व्यवस्था की है। वे अपने वाहनों से भी जा सकते हैं, लेकिन पुलिस उन्हें गंतव्य तक ले जाएगी और जंतर मंतर वापस लाएगी।” उन्होंने कहा, “ हम यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे कि कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो।” पुलिस ने कहा कि इंडिया गेट पर कैंडल मार्च की वजह से यातायात जाम भी लग सकता है और वहां तैनात यातायात कर्मियों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि लोगों को कोई असुविधा न हो।

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “ हम अपने यातायात कर्मियों को इंडिया गेट पर तैनात करेंगे। पहले से ही हमारे कर्मचारी वहां तैनात हैं क्योंकि इस क्षेत्र में अक्सर यातायात जाम रहता है, खासकर शाम के समय। यातायात सुचारू रूप से चले यह सुनिश्चित करने के लिए हम एक या दो स्थानों पर मार्ग बदलने का सुझाव दे सकते हैं।”

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर पर लोगों से आग्रह किया है कि वे मानसिंह रोड और सी- हेक्सगॉन का इस्तेमाल करने से बचे और आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डे के लिए अपनी यात्रा की योजना इसके मुताबिक बनाएं। उसने कहा कि यह कैंडल मार्च जसवंत सिंह गोल चक्कर से मानसिंह रोड पर कर्तव्य पथ क्रॉसिंग तक होगा। कई पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 23 अप्रैल से यहां जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं।

सिंह पर एक नाबालिग समेत छह महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। दिल्ली पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद के खिलाफ पिछले महीने दो प्राथमिकियां दर्ज की थीं।

ये भी पढ़ें - SC : पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य से जुड़ी याचिका पर केंद्र और असम सरकार को किया नोटिस जारी 

ताजा समाचार