CM एम.के. स्टालिन तमिलनाडु में निवेश लाने के लिए सिंगापुर और जापान रवाना

CM एम.के. स्टालिन तमिलनाडु में निवेश लाने के लिए सिंगापुर और जापान रवाना

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन अगले साल होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) से पहले राज्य में और अधिक निवेश आकर्षित करने की अपनी पहल के तहत निवेशकों को लुभाने के लिए सिंगापुर और जापान के आधिकारिक दौरे पर रवाना हुए।

ये भी पढ़ें - केंद्र सरकार 2 हजार रूपए के नोट पर लाए ‘श्वेत पत्र’ : कांग्रेस

यह नौ दिवसीय यात्रा 2030 तक तमिलनाडु को एक खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के लिए कई फर्मों और निवेशकों को आमंत्रित करने के अलावा राज्य में निवेश और नई तकनीकों को लाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। मुख्यमंत्री के साथ उद्योग मंत्री टी.आर.बी. राजा और वरिष्ठ अधिकारी है।

स्टालिन की मुख्यमंत्री बनने के बाद निवेश आकर्षित करने के लिए यह दूसरी विदेश यात्रा है। उन्होंने पिछले मार्च में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था जहां 6,100 करोड़ रुपये के निवेश और 15,000 नौकरी के अवसर प्रदान करने के समझौता ज्ञापनों पर उनकी उपस्थिति में राज्य सरकार द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

स्टालिन ने सिंगापुर रवाना होने से पहले हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के लिए निवेशकों को आमंत्रित करना और तमिलनाडु में और अधिक निवेश लाना है। उन्होंने पिछले साल अपनी दुबई यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित एमओयू का जिक्र करते हुए कहा कि छह निवेशकों में से दो ने काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान संभावित निवेशकों से मिलेंगे और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। स्टालिन के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर के परिवहन मंत्री और व्यापार संबंधों के प्रभारी मंत्री और टेमासेक, सेम्बकॉर्प और कैप्टिया लैंड इन्वेस्टमेंट सहित कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेगा। मुख्यमंत्री एक निवेशक सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर के तमिलों द्वारा आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेगा। स्टालिन जापान में एक निवेश प्रोत्साहन सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां विभिन्न समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। उनके नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ओसाका के वाणिज्यिक केंद्र का दौरा करेगा और जेईटीआरओ के साथ संयुक्त रूप से आयोजित होने वाले निवेशक सम्मेलन में भाग लेगा।

स्टालिन तमिलनाडु में निवेश की वकालत भी करेंगे और भारतीय मूल के लोगों द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में भी भाग लेंगे। टोक्यो में स्टालिन जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्री निशिमुरा यासुतोशी और जेट्रो के अध्यक्ष इशिगुरो नोरिहिको के साथ बैठक करेंगे। वह एक निवेशक सम्मेलन में भाग लेंगे जिसमें 200 से अधिक जापानी कंपनियां भी भाग लेंगी।

ये भी पढ़ें - SC : पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य से जुड़ी याचिका पर केंद्र और असम सरकार को किया नोटिस जारी 

ताजा समाचार

बरेली लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी छोटेलाल गंगवार ने नामांकन किया दाखिल
IPL 2024 : आरसीबी कोच एंडी फ्लावर बोले- अब हमारे लिए हर मैच सेमीफाइनल की तरह है
Kanpur: चुनाव डयूटी में 22 बसों से भेजे गए एक हजार पुलिसकर्मी; प्रथम व द्वितीय चरण मतदान के बाद लौटेंगे शहर
रेवती रमण सिंह के घर पहुंचे प्रमोद तिवारी, कहा-यहां कांग्रेस के मुकाबले कोई नहीं,उज्जवल की जीत सुनिश्चित  
शाहजहांपुर: चुनाव ड्यूटी का सफर उत्तराखंड में हुआ खतरनाक, चालक की सूझबूझ से बची खुटार के 37 होमगार्डों की जान
इलेक्टोरल बॉन्ड से भाजपा का बैंड बज गया, बोले अखिलेश यादव- चंदा वसूली करने वालों का जनता करेगी सफाया