PM Modi ने ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों को भारत में डिजिटल ढांचे, सेमीकंडक्टर में निवेश का दिया न्योता

PM Modi ने ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों को भारत में डिजिटल ढांचे, सेमीकंडक्टर में निवेश का दिया न्योता

सिडनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के कारोबारियों को भारत में डिजिटल ढांचे, दूरसंचार और सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री मोदी ने मेजबान देश की अग्रणी कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) से भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी करने का सुझाव भी दिया।

 उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सीईओ के एक समूह को गोलमेज बैठक में संबोधित करते हुए कहा कि भारत में सरकार ने कई आर्थिक सुधार लागू किए हैं जिनसे तमाम कारोबारी अवसर पैदा हुए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों से भारत में उपलब्ध इन निवेश अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में इस गोलमेज बैठक का ब्योरा देते हुए कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के सीईओ को डिजिटल ढांचे, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्तीय प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, सेमीकंडक्टर, अंतरिक्ष, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, दवा, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा उपकरण, खनन, कपड़ा, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया।’’

 प्रधानमंत्री अपने ऑस्ट्रेलिया दौर पर एक दिन पहले शीर्ष कंपनियों के कारोबारी दिग्गजों से मिले थे। इस दौरान उन्होंने प्रौद्योगिकी, कौशल एवं स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्नान किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग की कार्यकारी चेयरमैन गिना राइनहर्ट, फोर्टेस्क्यू फ्यूचर इंडस्ट्री के कार्यकारी चेयरमैन एंड्रयू फॉरेस्ट और ऑस्ट्रेलियासुपर के सीईओ पॉल श्रोडर के साथ द्विपक्षीय मुलाकातें भी कीं। मोदी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के अतिथि के तौर पर सोमवार को सिडनी पहुंचे थे। यह तीन देशों के उनके दौरे का अंतिम चरण है।

ये भी पढ़ें:- बेंगलुरु में महावाणिज्य दूतावास स्थापित करेगा ऑस्ट्रेलिया: PM Anthony Albanese