हम जान दे देंगें, आप सरकार नहीं देने देंगे राजस्थान को अतिरिक्त पानी की बूंद:  शिअद अध्यक्ष

हम जान दे देंगें, आप सरकार नहीं देने देंगे राजस्थान को अतिरिक्त पानी की बूंद:  शिअद अध्यक्ष

चंडीगढ़/अबोहर। शिरोमणी अकाली दल (शिअद) अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने बुधवार कहा है कि हम मुख्यमंत्री भगवंत मान के वादे के अनुसार आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को पंजाब से राजस्थान के लिए छोड़े जाने वाले दरिया के पानी के हिस्से में बढ़ोतरी नहीं करने देगें। बादल ने कहा, ‘‘हम राजस्थान में पानी की एक अतिरिक्त बूंद नहीं छोड़ेगें, भले ही हमें इस घोर अन्याय को रोकने के लिए अपनी जान देनी पड़े।

ये भी पढ़ें - PM मोदी दिखाएंगे 25 मई को उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी 

’’ बादल ने राजस्थान की सीमा से सटे इलाके में ‘‘धरने’’ को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी चुनावों में राजस्थान में वोट हासिल करने के लिए राज्य के नदी जल का व्यापार करने की आप पार्टी की साजिश की निंदा की। उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरपीएल) के प्रमुख हनुमान बेनीवाल और राजस्थान के किसानों को उनके द्वारा दिए गए आश्वासन के बारे खबरों का खंडन नहीं किया कि आप सरकार सरहिंद फीडर से राजस्थान में पानी का हिस्सा बढ़ाएगी, यह स्पष्ट प्रमाण है कि पंजाब के नदी के पानी लूटने की शैतानी साजिश रची जा रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने पानी के हिस्से को मौजूदा 700 क्यूसेक से बढ़ाकर 1250 क्यूसेक करने का आश्वासन दिया है जो लाखों किसानों की आजीविका पर हमला करने के बराबर है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के राज्य के साथ किए गए भेदभाव से पंजाब लहूलुहान हो गया है। उन्होंने बताया 1955 में कांग्रेस केंद्र सरकारों ने राजस्थान को रावी-ब्यास जल के कुल 15.85 एमएएफ में से 8 एमएएफ राजस्थान को आवंटित किया था।

अब पंजाब में पानी का स्तर खतरनाक स्थित में गहराई तक पहुंच गया है और भविष्य में राज्य के बड़े हिस्से राजस्थान बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मान राजस्थान को पंजाब के पानी के अतिरिक्त आवंटन का वादा कर रहे हैं, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही किया जाएगा।” बादल ने किसानों से कहा कि उन्हें आप और उसके संयोजक अरविंद केजरीवाल की साजिशों के खिलाफ सतर्क रहना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘एक साल पहले मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मुख्यमंत्री मान के सामने हरियाणा के लोगों को आश्वासन दिया था कि यदि आप पार्टी के सत्ता में आने पर हरियाणा को एसवाईएल का पानी दिलाएगी।” उन्होंने बताया कि हरियाणा आप इकाई के अध्यक्ष ने आधिकारिक तौर पर राज्य के लोगों को इस आशय की ‘‘गारंटी’’ दी थी। 

ये भी पढ़ें - सेवा संबंधी अध्यादेश बताता है कि मोदी सरकार का SC में विश्वास नहीं है : अरविंद केजरीवाल 

ताजा समाचार