देहरादून: भाजपा ने राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने का किया समर्थन

देहरादून: भाजपा ने राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने का किया समर्थन

देहरादून, अमृत विचार। भाजपा ने राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने का समर्थन करते हुए कहा कि वह समलैंगिक विवाह व लिव इन रिलेशनशिप के खिलाफ है। इन दोनों को कानूनी मान्यता नहीं दी जानी चाहिए। पार्टी ने विशेषज्ञ समिति के समक्ष अपना मत प्रस्तुत किया।


पार्टी प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र भसीन के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने विशेषज्ञ समिति से कहा कि भाजपा यूसीसी के पक्ष में है और इसे संविधान सम्मत मानती है। किसी भी धर्म, समाज एवं वर्ग में महिलाओं का विवाह, तलाक, संपत्ति आदि सभी विषयों में समान अधिकार होना चाहिए। कहा कि ये अधिकार देश की एकता व अखंडता की रक्षा के मूलभूत सिद्धांत पर आधारित होने चाहिए। पार्टी का मानना है कि नागरिकों के अधिकार तय करते समय देश व प्रदेश की संस्कृति और विरासत को भी ध्यान में रखना चाहिए। 

वहीं वक्ताओं ने कहा कि महिलाओं को संपत्ति में पुरुषों के समान अधिकार हों, उन्हें मायके में बचपन और फिर विवाह के बाद ससुराल में समान अधिकार मिलने चाहिए। इसी तरह तलाक की स्थिति में भी जो अधिकार पुरुषों के हैं, वहीं अधिकार महिलाओं के भी होने चाहिए। इसके अलावा सभी धर्मों के अनुयायियों के अधिकार समान हों, जिससे समाज में परस्पर सम्मान व सौहार्द का वातावरण बना रहे। किसी धर्म के अनुयायियों को ऐसा कोई कार्य करने का अधिकार नहीं होना चाहिए जो अन्य धर्म के लोगों के लिए परेशानी का सबब बने। अवैध धर्मांतरण पर पूरी तरह से रोक के अलावा तलाक या अन्य सामाजिक मामलों में धर्म या परंपरा के नाम पर चल रही कुरीतियां दूर की जानी चाहिए।

ताजा समाचार

बरेली: गांव-गांव कृत्रिम गर्भधान करेगा IVRI, मोबाइल वैन के जरिये किसानों की चौखट पर पहुंचेगी टीम
बरेली: कायम रहेगी वृक्षों की विरासत, 27 विभाग मिलकर जिले में लगाएंगे 42.72 लाख पौधे
बांदा: माफिया मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत
बरेली में हाई अलर्ट, मुख्तार अंसारी की मौत के बाद SSP ने पुलिस को दिए निर्देश
माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया था मनी लॉड्रिंग का केस
दादा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तो नाना थे ब्रिगेडियर, मुख्तार के रिश्ते के चाचा थे पूर्व उपराष्ट्रपति, बंटवारे में परिवार के कई सदस्य चले गये पाकिस्तान