हल्द्वानी: जनपद में 1.32 लाख कार्डधारकों तक पहुंचा मडुवा, 1323.67 क्विंटल मडुवा वितरण हुआ प्रारंभ 

हल्द्वानी: जनपद में 1.32 लाख कार्डधारकों तक पहुंचा मडुवा, 1323.67 क्विंटल मडुवा वितरण हुआ प्रारंभ 

हल्द्वानी, अमृत विचार। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मई 2023 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (प्राथमिक परिवार व अंत्योदय अन्न योजना) के कार्डधारकों के लिए प्रतिकार्ड 1 किलो चावल की कटौती कर 1 किलो मडुवा (रागी) वितरित किया जा रहा है। 

जनपद में वर्तमान समय में 1 लाख 32 हजार 367 राशन कार्ड धारक है, इसी क्रम में इन्हें 1323.67 क्विंटल मडुवा का वितरण शुरू कर दिया गया है, लेकिन इन कार्ड धारकों को मिलने वाले कुल चावल में से 1 किलो चावल की कटौती कर इसके स्थान पर 1 किलो मडुवा दिया जा रहा है।

यह योजना कुमाऊं क्षेत्र में नैनीताल और ऊधम सिंह नगर जिले के लिए है जिसके तहत नैनीताल जिले में रामनगर, हल्द्वानी, मंजेड़ा और कोटाबाग क्षेत्र में मडुवे का वितरण किया जा रहा है। इसका उद्देश्य पारंपरिक खेती को बढ़ाने के साथ ही पलायन को रोकना है। साथ ही आम आदमी के आहार में पौष्टिक आहार का समावेश करना है।

सरकार की ओर से पर्वतीय क्षेत्रों में मोटे अनाजों को बढ़ावा देने व प्रचार प्रसार करने की दृष्टि से मिलेट मिशन को हरी झंडी दी जा चुकी है। जिसका सीधा लाभ राशन कार्ड धारक व अंत्योदय कार्ड धारकों को प्राप्त हो रहा है। वहीं दूसरी ओर शासन से मिले निर्देशों के क्रम में खरीफ खरीद सत्र 2022-23 के अन्तर्गत जारी मडुवा खरीद नीति में प्राविधानित व्यवस्थानुसार प्रथम चरण में पायलट स्तर पर राज्य के मैदानी क्षेत्रों में प्रचलित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड धारकों में मडुवा वितरित किया जाना है। 

मडुवे का आटा सेहत के लिए फायदेमंद
मडुवे का आटा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है, मडुवे के आटे में कैल्शियम, आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके प्रतिदिन सेवन करने से ओस्टियोपोरोसिस रोग होने की गुंजाईश कम होने का दावा किया जाता है। 

पायलट प्रोजेक्ट के तहत पर्वतीय इलाकों में मोटे अनाजों को कृषकों के बीच बढ़ावा देने के उद्देश्य से मिलेट योजना के तहत मडुवा को वितरण शुरू कर दिया गया है, जल्द ही लक्ष्य सापेक्ष के मुताबिक सभी अनाज वितरण सेंटरों पर वितरण पूरा कर दिया जाएगा।

-मनोज डोबाल, जिला पूर्ति अधिकारी (नैनीताल)