रायबरेली: गंगा दशहरा पर लाखों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी, दान करके की सुख समृद्धि की कामना

रायबरेली: गंगा दशहरा पर लाखों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी, दान करके की सुख समृद्धि की कामना

रायबरेली, अमृत विचार। पृथ्वी पर मां गंगा के अवतरण दिवस दशहरा पर लाखों लोगों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई है। गंगा तटों पर मां भागीरथी की पूजा करके श्रद्धालुओं ने सुख समृद्धि की कामना की है। विभिन्न गंगा तटों पर प्रातः तीन बजे से शुरू हुआ स्नान दोपहर बाद तक चलता रहा। जनपद के गंगा घाटों गेगासों, डलमऊ, गोकना, पूरे तीर आदि घाटों पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया है। सबसे अधिक भीड़ गोकना और डलमऊ गंगा घाट पर रही है। 

गेगाशों गंगा घाट पर रायबरेली जनपद के लालगंज, खीरों, गुरुबक्सगंज के अलावा फतेहपुर जनपद से स्नानार्थी आए थे। जबकि डलमऊ गंगा घाट पर रायबरेली शहर, मुंशीगंज, भदोखर, जगतपुर से श्रद्धालु पहुंचे थे।  उधर गोकना घाट पर एक दिन पहले सोमवार की शाम को ही बड़ी संख्या स्नानार्थी पहुंच गए थे। यहां पर सलोन, डीह, परशदेपुर, नसीराबाद, छतोह के अलावा अमेठी और सुल्तानपुर से  स्नानार्थी बस, ट्रैक्टर और कार, जीप से स्नानार्थी आए थे। 

गोकना गंगा घाट के वरिष्ठ पुरोहित जितेंद्र द्विवेदी ने बताया कि दशहरा पर करीब डेढ़ लाख लोगों ने गोकना घाट पर स्नान किया है । इस दौरान स्नानार्थियों को गंगा की स्वच्छता के बारे ने जागरूक किया जाता रहा है। गंगा तट पर पॉलिथीन न फेंकने, गंगा में कपड़े न धोने और साबुन का प्रयोग न किए जाने को लेकर स्नानार्थियों को संकल्प भी दिलाया गया है।

गोकना घाट पर हुआ विशाल भंडारा 
दशहरा के अवसर पर गंगा स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गोकना गंगा घाट पर कमोली गांव निवासी अमरेंद्र बहादुर सिंह चच्चू द्वारा विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। हर वर्ष दशहरा पर उनके द्वारा गंगा घाट पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। इस भंडारे ने हजारों की संख्या में स्नानार्थियों ने पूड़ी, सब्जी, नुक्ती और शरबत का प्रसाद ग्रहण किया है। इस दौरान वहां पर बौद्धिक विचार मंच के संयोजक रतीपाल शुक्ल, लक्ष्मन शुक्ल, राधेश्याम पाठक, हरिश्चंद  कौशल, पूर्व प्रधान शिवेंद्र सिंह उर्फ चुन्नू, अनिल सिंह समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:-डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के आवास पर फार्मासिस्ट ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन, देखें Video