Kashipur News: वन रैंक-वन पेंशन की विसंगतियों के खिलाफ पूर्व सैनिकों ने निकाला मार्च

Kashipur News: वन रैंक-वन पेंशन की विसंगतियों के खिलाफ पूर्व सैनिकों ने निकाला मार्च

काशीपुर, अमृत विचार। विसंगति को लेकर पूर्व सेनानी एकता समिति ने विरोध स्वरूप रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने अपनी मांगों के समर्थन में राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। 

विजय पथ पूर्व सेनानी एकता समिति के तत्वावधान में मंगलवार को बड़ी संख्या में पूर्व सैनिक महाराणा प्रताप चौक पर एकत्र हुए और रामनगर रोड से एक मार्च निकालते हुए उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। जहां एसडीएम के छुट्टी पर होने की वजह से तहसीलदार यूसुफ अली को ज्ञापन सौंपा। 

मार्च के दौरान पूर्व सैनिकों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी के साथ ही भारत माता की जय के नारे लगाए। मार्च का नेतृत्व कर रहे संगठन के अध्यक्ष विक्रम सिंह रावत ने  बताया कि केंद्र सरकार ने 23 दिसंबर 2022 को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर वन रैंक वन पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी। 

जिसमें सरकार ने प्रावधान दिया है कि 1 जुलाई 2014 के बाद प्रीमेच्योर रिटायरमेंट हुए जवानों को वन रैंक वन पेंशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। उन्होंने सभी जवानों को वन रैंक वन पेंशन योजना का लाभ दिया जाए। इसके अलावा सभी वीरांगनाओं, विधवाओं की पेंशन में बढ़ोतरी, केंद्र सरकार 7वें वेतन आयोग में जवानों के लिए 2.81 का फार्मूला लागू करें।

सेना के जवानों की सर्विस पेंशन में भी बढ़ोतरी की जाए। साथ ही सेना के जवानों को सामान डिसेबिलिटी पेंशन दी जाए। सेना में बटमैन सिस्टम बंद हो और अंग्रेजों के समय के आर्मी रूल खत्म किए जाए। 

मार्च में सेवानिवृत्त सूबेदार मेजर त्रिलोक सिंह नेगी, कैप्टन बचन सिंह, कैप्टन जगमोहन, सूबेदार कुलबीर सिंह, सूबेदार होशियार सिंह, कैप्टन गजे सिंह, जगदीश चंद्र बौड़ाई, सूबेदार खीम सिंह, सूबेदार मेजर विक्रम सिंह रावत, सूबेदार मेजर चंद्र सिंह रावत, कैप्टन रणवीर सिंह, कैप्टन महिपाल सिंह, कैप्टन भवान सिंह रावत, हवलदार विक्रम सिंह, हवलदार दिलवर सिंह, सूबेदार मेजर अरविंद सिंह सहित सोनी देवी रावत, सुषमा देवी, कला देवी,बीना देवी, राधा रावत, रेखा रावत, गंगोत्री देवी, नीता थापा, पुष्पा देवी आदि शामिल रहे।