तमिलनाडु में मतदाता छह करोड़ के पार, पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक 

तमिलनाडु में मतदाता छह करोड़ के पार, पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक 

चेन्नई। तमिलनाडु में मतदाताओं की कुल आबादी 6.12 कराेड़ हो गयी है जिनमें 3.11 करोड़ महिलायें हैं जबकि 3.01 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। राज्य में वर्ष की तिमाही में मतदाता सूची को अपडेट किया जायेगा और 18 साल के पात्र युवा अगले में पंजीकरण करा सकते हैं। लगातर अपडेट करने से पता चला कि बुधवार तक राज्य में मतदाताओं की कुल आबादी 6.12 करोड़ हो गयी है जिनमें 3.11 करोड़ महिलायें हैं जबकि 3.01 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। 

तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि निर्वाचन आयोग ने युवाओं को अपना पर्चा दाखिल करने के योग्यता के संदर्भ में अग्रिम आवेदन एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर और एक जनवरी को दाखिल करने का निर्देश दिया है। अब से, मतदाता सूची को हर तिमाही में अपडेट किया जाएगा और पात्र युवाओं को उस वर्ष की अगली तिमाही में पंजीकृत किया जा सकता है जिसमें उन्होंने 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली होगी। 

नामांकित होने के बाद, मतदाता को एक चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) जारी किया जाएगा निर्वाचक नामावली का सतत अद्यतन, 2023 (तिमाही 2) के साथ योग्यता तिथि के रूप में एक अप्रैल के संदर्भ में आज प्रकाशित किया गया है। पांच जनवरी, 2023 से दावे और आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। विज्ञप्ति में बताया गया है कि 2,60,103 मतदाताओं के संबंध में प्रविष्टियों में सुधार किया गया। 

ये भी पढ़ें- हिमाचल के मुख्यमंत्री ने मंडी में हवाई अड्डे के लिए केंद्र से 1,000 करोड़ रुपये मांगे

ताजा समाचार

बांदा में पुलिस की गाड़ी ने घर के बाहर सो रही महिला को कुचला; मौत, गाड़ी में मिली शराब की बोतलें, परिजनों से मिलने पहुंचे राज्यमंत्री
अयोध्या : अफसरों ने निरीक्षण कर दी दुकानदारों को बड़ी राहत : हनुमानगढ़ी भक्तिपथ पर 5 जगहों पर होगा ढाई-ढाई फीट का गैप 
Video: अखिलेश यादव ने लोकसभा नामांकन से पहले लिखा संदेश-फिर इतिहास... 
FIDE Candidates 2024 : कैंडिडेट्स चैंपियन डी गुकेश का चेन्नई पहुंचने पर भव्य स्वागत, बोले- मुझे घर आकर बहुत अच्छा लग रहा
सुल्तानपुर : सिरफिरे पति ने पत्नी को गड़ासे से काट डाला, फिर खुद को लगा ली फांसी
मुश्किल में फंसी तमन्ना भाटिया, महाराष्ट्र साइबर सेल ने किया तलब...IPL की अवैध स्ट्रीमिंग से जुड़ा है मामला