पहलवानों का मुद्दा केंद्र के सामने उठाए हरियाणा सरकार: कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा 

पहलवानों का मुद्दा केंद्र के सामने उठाए हरियाणा सरकार: कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा 

चंडीगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत हरियाणा सरकार को पहलवानों के मुद्दे पर ‘मूक दर्शक’ न बने रहकर मामले को केंद्र के समक्ष उठाना चाहिए। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पहलवानों ने देश का नाम रोशन किया है, लेकिन उनके द्वारा उठाए गए मामले में उन्हें न्याय नहीं दिया गया है। 

हुड्डा ने कहा, “ इन पहलवानों को अपने पदक गंगा नदी में विसर्जित करने पर विचार करने के वास्ते विवश किया जाना देश के लिए शर्मनाक है। ये खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व करते हैं और मैंने भी उनसे अपील की थी कि वे अपने पदक विसर्जित न करें।” पहलवानों के मुद्दे पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह द्वारा अतीत में उनके परिवार को निशाना बनाए जाने के बारे में पूछे जाने पर, हुड्डा ने कहा, “ वह कुछ भी कहें, लेकिन पहलवानों को न्याय तो दें।” 

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “ सभी को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें न्याय मिले।” अन्य प्रश्न पर कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं खिलाड़ियों से जुड़े मामले में राजनीति की बात नहीं करता। लेकिन मैं एक बात कहना चाहता हूं कि हरियाणा सरकार इस मामले में मूकदर्शक बनी बैठी है।” हुड्डा ने मांग की कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पहलवानों के मुद्दे को केंद्र के समक्ष उठाए। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा कांग्रेस विधायक दल ने बुधवार को एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा प्रदर्शनकारी पहलवानों पर ''अत्याचार'' करने की निंदा की। 

साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट जैसे शीर्ष पहलवानों ने भाजपा सांसद बृजभूषण पर एक नाबालिग समेत महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया है। ये सभी पहलवान मंगलवार को गंगा नदी में अपने पदक बहाने गए थे लेकिन खाप और किसान नेताओं के मनाने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया। किसान नेताओं ने उसने मुद्दे को सुलझाने के लिये पांच दिन का समय मांगा है।

यह भी पढ़ें- भारत और नेपाल रिश्तों को सुपरहिट बनाएंगे नरेन्द्र मोदी-पुष्पकमल दहल प्रचंड