Argentina के अगस्त में BRICS के NDB में शामिल होने की संभावना

Argentina के अगस्त में BRICS के NDB में शामिल होने की संभावना

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना अगस्त में अग्रणी उभरते देशों के समूह ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) में शामिल हो सकता है। अर्जेंटीना समाचार एजेंसी तेलम ने गुरुवार को बैंक की अध्यक्ष डिल्मा राॅसेफ के हवाले से यह जानकारी दी। रोसेफ ने अर्जेंटीना के अर्थव्यवस्था मंत्री सर्जियो मस्सा को बताया कि बैंक के निदेशक मंडल ने अगली बैठक में बैंक में अर्जेंटीना के प्रवेश पर मतदान को औपचारिक रूप से अधिकृत किया। 

जारी रिपोर्ट में बताया गया कि ब्राजील द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर दक्षिण अफ्रीका में अगस्त के पहले पखवाड़े में आयोजित निदेशक मंडल की अगली बैठक में चर्चा की जाएगी। एनडीबी 2014 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है। 

एनडीबी का लक्ष्य ब्रिक्स और अन्य उभरते बाजारों तथा विकासशील देशों में ऋण, गारंटी और अन्य वित्तीय साधनों के प्रावधान के माध्यम से बुनियादी ढांचे और सतत विकास परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाना है। ब्रिक्स दुनिया की सबसे बड़ी विकासशील अर्थव्यवस्थाओं ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है।

 अर्जेंटीना, ईरान, इंडोनेशिया, तुर्की, सऊदी अरब और मिस्र सहित कई अन्य देश भी इस आर्थिक ब्लॉक में शामिल होना चाहते हैं। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका, जिसने जनवरी में ब्रिक्स की अध्यक्षता ग्रहण की थी, अगस्त में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 

ये भी पढ़ें:- भारतीय-अमेरिकी देव शाह ने 2023 का ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ जीता खिताब, कहा- 'यह अद्भुत है... मेरे पैर अभी भी कांप रहे हैं'