Kanpur News : जांच परख कर ले 100 के नोट, बाजार में चलन में है फेक करेंसी, बैंक शाखाओं में अलर्ट जारी

कानपुर में जांच परख कर 100 के नोट कर ले।

Kanpur News : जांच परख कर ले 100 के नोट, बाजार में चलन में है फेक करेंसी, बैंक शाखाओं में अलर्ट जारी

कानपुर में जांच परख कर 100 के नोट कर ले। बाजार के चलन में फेक करेंसी है। दो बैंक की शाखाओं में फेक करेंसी पकड़े जाने पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

कानपुर, अमृत विचार। शहर में 100 के नोट की फेक करेंसी चलन बढ़ गया है। इसलिए आपको कोई 100 का नोट दे तो पहले उसे जांच परख लें। वरना आप ठगी का शिकार हो जाएंगे। अभी लोग बड़े नोट लेते समय उसे चेक करते है, लेकिन वे छोटे नोट पर ध्यान नहीं देते है। उनका मानना होता है कि जो फेक करेंसी बनाएगा तो वह बड़े नोट की ही बनाएगा। इसका फायदा उठाकर 100 के नकली नोट खपा दिए गए है और इनका चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए आपको सतर्क रहने की जरूरत है। 

बैंक शाखाओं में पहुंच चुकी है फेक करेंसी

फेक करेंसी का चलन इतना बढ़ गया है कि अब फेक करेंसी बैंक की शाखाओं में पहुंच गई है। बीत पंद्रह दिन में दो बैंक शाखाओं में फेक करेंसी पहुंच गई। शाखा में फेक करेंसी को जमा कर खजाना में रखवा दिया। वहां से जब खजाना भारतीय रिजर्व बैंक पहुंचा। तब पता चला कि दोनों शाखाओं में फेक करेंसी जमा हुई है। आरबीआई के शाखा अनुभाग के प्रबंधक ने दोनों मामलों में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इससे पता चलता है कि फेक करेंसी का चलन कितना बढ़ गया है।  

बैंक कर्मी भी पहचान नहीं पा रहे 

शहर में चल रही 100 के नोट की फेक करेंसी को इतनी सफाई से छापा गया है कि नकली करेंसी देखने में बिल्कुल असली लग रही है। बैंक कर्मी भी आसानी से उसको पकड़ नहीं पा रहे है। तभी दो बैंक शाखाओं में यह फेक करेंसी उनको खजाने तक पहुंच गई और वहां से आरबीआई। फेक करेंसी को हाथ पर लेकर गौर से देखने पर ही पता चल रहा है कि यह नकली है। 

बैंक शाखाओं में अलर्ट जारी कर दिया गया

दो बैंक शाखाओं में फेक करेंसी पकड़ने जाने पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी बैंक ने अपनी शाखाओं में 100 के नोट को ठीक तरह से चेक करने के बाद ही जमा करने के लिए कहा है। अभी तक बैंक शाखाओं में बड़े नोट 500 और 2000 को मशीन से चेक किया जाता था, लेकिन अब 100 के नोट को मशीन से चेक करने के बाद जमा किया जा रहा है। 

यह भी बड़ा कारण है

बैंक हो या बाजार, सभी जगह बड़े नोट को चेक करने का चलन है। अभी तक 2000 और 500 के नोट को चेक किया जाता था। 200 से लेकर 10 तक के नोट को ज्यादातर लोग चेक नहीं करते है। इसी को देखते हुए फेक करेंसी का गोरखधंधा करने वालों ने छोटे नोट की फेक करेंसी बाजार में निकाली है, ताकि जब तक लोगों को इस बारे में पता चले, बाजार में ज्यादा से ज्यादा फेक करेंसी खप जाए। 

इस तरह 100 के नए नोट की पहचान करें

- नोट पर सामने वाले दोनों हिस्से पर देवनागरी में 100 लिखा है। नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो लगी है। साथ ही नोट पर RBI, भारत, INDIA और 100 छोटे अक्षरों में लिखा है। 
- नए नोट को जब आप मोड़ेंगे तो इस पर लगे तार का रंग बदलेगा। यह हरे नीले रंग का हो जाएगा। नोट पर 100 का वॉटरमार्क भी है। नोट के पीछे छपाई का वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगों और स्लोगन, भाषा पैनल, रानी का वाव का चित्र और देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 100 लिखा है। 
इस तरह पुराने नोट की पहचान करें 
- पुराने वाले नोट पर सामने तरफ त्रिभुज की आकृति बनी होती है। जिसे आप छूटकर आसानी से 100 की नोट की पहचान कर सकते है। इसके अलावा नोट पर पीछे की तरफ फूल बना होता है। जिसे दूर से देखने पर उसमें पूरा 100 दिखाई देता है।
- नोट कीपहचान के लिए सीदे हाथ की तरफ अशोक स्तंभ का प्रतीक है। महात्मा गांधी का चित्र, इलेक्ट्रोटाइप (100) वॉटरमार्क में नजर आएगा। 

फेक करेंसी के दो मामले अभी प्रकाश में आए है। पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस ने अभी दो माह पूर्व एक रैकेट को पर्दाफाश किया था। मुखबिरों को लगाया गया है। अगर कोई गिरोह सक्रिय है तो जल्द से जल्द उसको पकड़ लिया जाएगा।- बीपी जोगदंड, पुलिस आयुक्त