WTC Final 2023 IND vs AUS : टीम इंडिया का तीसरे दिन क्या होगा? रहाणे-भरत पर दारोमदार...दिखाना होगा 20 साल पुराना जादू

WTC Final 2023 IND vs AUS : टीम इंडिया का तीसरे दिन क्या होगा? रहाणे-भरत पर दारोमदार...दिखाना होगा 20 साल पुराना जादू

लंदन। आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। यह खिताबी मुकाबला 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर जारी है, जिसके शुरुआती दो दिनों में कंगारू टीम ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। दूसरे दिन (8 जून) ऑस्ट्रेलियाई टीम 469 रन सिमट गई। इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर पांच विकेट पर 151 रन है। भारतीय टीम अब भी 318 रन से पीछे है। फॉलो-ऑन बचाने के लिए भारत को अब भी 119 रन और बनाने हैं। 

डब्ल्यूटीसी फाइनल में आज (9 जून) तीसरे दिन भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 5 विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू करेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम अब भी 318 रनों से आगे है। तीसरे दिन टीम इंडिया के लिए अजिंक्य रहाणे (29) और केएस भरत (5) ही शुरुआत करेंगे। अब यदि भारतीय टीम को इस मैच पर अपनी पकड़ बनानी है, तो मैच के तीसरे दिन रहाणे और भरत को बड़ी पारी खेलनी होगी। मैच दोपहर 3:00 बजे से शुरू होगा।

भारत को दिखाना होगा 20 साल पुराना जादू
यदि टीम इंडिया को यह मुकाबला अपने नाम करना है, तो उसे 20 साल पुराना अपना एक जादू दोहराना होगा। टीम इंडिया ने यह जादू तब भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही किया था। 2003 के आखिरी में हुई भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 12 से 16 दिसंबर के बीच एडिलेड में खेला गया था। उस मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 556 रनों का बड़ा स्कोर बना दिया था। मगर उस मुकाबले में भारतीय टीम ने भी अपनी पहली पारी में 523 रन जड़े थे। हालांकि, टीम इंडिया पहली पारी 23 रनों से पीछे रह गई थी, मगर उसने दूसरी पारी में दमदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 196 रनों पर ढेर कर दिया था। इस तरह उस टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 230 रनों का टारगेट मिला था। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 233 रन बनाते हुए यह मैच 4 विकेट से अपने नाम किया था। ऐसे में यदि अब WTC फाइनल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाजी पलटनी है, तो वही एडिलेड टेस्ट वाला जादू दिखाना होगा।

भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 318 रन से पीछे
ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्कोर में 142 रन और जोड़कर बाकी बचे सात विकेट गंवाए। मोहम्मद सिराज भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 108 रन देकर चार विकेट चटकाए। शारदुल ठाकुर (83 रन पर दो विकेट) और मोहम्मद शमी (122 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने 174 गेंद में 163 जबकि स्मिथ ने 268 गेंद में 121 रन की पारी खेली। स्मिथ ने 31वां टेस्ट शतक जड़ा। भारत ने इसके जवाब में 71 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन अजिंक्य रहाणे (नाबाद 29) और रविंद्र जडेजा (48) ने पांचवें विकेट के लिए 71 रन जोड़कर विकेटों पर पतझड़ पर विराम लगाया। जडेजा हालांकि दिन के खेल के अंतिम लम्हों में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन का शिकार बने। दिन का खेल खत्म होने पर श्रीकर भरत पांच रन बनाकर रहाणे का साथ निभा रहे थे। भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 318 रन से पीछे है। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

ये भी पढ़ें : न्यूजीलैंड के लिये विश्व कप 2023 खेल सकते हैं Trent Boult, कोच गैरी स्टेड का बड़ा बयान

ताजा समाचार

जबलपुर में झील में आठ साल की बच्ची का शव बरामद, गुस्साए ग्रामीणों ने शराब की दुकान जलाई 
मुन्ना बजरंगी की हत्या के बाद शुरू हुआ था मुख्तार का काउंटडाउन, जीवा की हत्या ने तोड़ी कमर, जानें क्यों था मुख्तार को मौत का खौफ
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा- उम्मीद है कि भारत में हर किसी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी
रामपुर : मामूली बात में भाई और बहन को पीटकर किया घायल, चार पर केस
Loksabha election 2024: नकुल दुबे का पुतला जलाकर ग्रामीणों ने बताया पैराशूट प्रत्याशी, जाहिर की नाराजगी  
जम्मू-कश्मीर के रामबन में गहरी खाई में गिरा वाहन, दस लोगों की मौत