देहरादून: 13 लाख की ठगी करने वाले गिरोह के 2 शातिर गिरफ्तार

देहरादून: 13 लाख की ठगी करने वाले गिरोह के 2 शातिर गिरफ्तार

देहरादून, अमृत विचार। साइबर क्राइम के केस दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। आजकल क्रिप्टो करेंसी में निवेश, यूट्यूब चैनल को लाइक-सब्सक्राइब करके पैसा कमाने वाली ठगी स्कीम चरम पर है। ऐसे ही एक गिरोह के दो लोगों को एसटीएफ ने जयपुर (राजस्थान) से गिरफ्तार किया है। आरोपी अन्य राज्य में भी इसी प्रकार से लाखों की ठगी कर चुके हैं।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को मूकबाधिर विक्रम कुमार पडाला ने शिकायत की थी। उन्होंने बताया, एक अज्ञात ने स्वयं को फिलिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर व्हाट्सएप पर संपर्क किया था। इसके बाद यूट्यूब चैनल्स को लाइक-सब्स्क्राइब करने का टास्क देकर लाभ कमाने की बात कही।

इसके बाद क्रिप्टो करेंसी में ऑनलाइन ट्रेडिंग कर मुनाफा कमाने की बात कहकर टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा। आरोपी ने भिन्न-भिन्न वेबसाइट के लिंक भेजकर निवेश और टास्क पूरे करने को कहा। टास्क और क्रिप्टो करेंसी में निवेश के नाम पर आरोपी ने उनसे 13,11,900 रुपये ठग लिए। शिकायत के बाद साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज कर इंस्पेक्टर विकास भारद्वाज को जांच सौंपी गई। जांच में पीड़ित के साथ ठगी की पुष्टि हुई। पता चला कि धनराशि दिल्ली, जयपुर राजस्थान में स्थानांतरित हुई है। इसके बाद टीमों को राजस्थान भेजा गया।

टीम ने आरोपियों के खातों के आधार पर गिरोह के दो सदस्यों संतोष कुमार मीणा निवासी बाढ़ धामसया तहसील बस्सी जिला जयपुर और सुरेश कुमार मीणा निवासी ग्राम बगरिया तहसील चाकसू जिला जयपुर राजस्थान को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपियों ने इसी प्रकार से अन्य राज्यों में भी लोगों से ठगी की बात स्वीकारी। आरोपियों को कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।